अनुसूचित समाज गाजीपुर में कमल के फूल को जीता कर फिर भेजे दिल्लीः सुरेश पासी - गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़, ग़ाज़ीपुर ब्रेकिंग न्यूज़, खेल समाचार, राजनीति न्यूज़, अपराध न्यूज़

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

अनुसूचित समाज गाजीपुर में कमल के फूल को जीता कर फिर भेजे दिल्लीः सुरेश पासी

गाजीपुर। अनुसूचित जाति के मेधावी छात्र-छात्राओं के चेहरे दमक रहे थे। वह खुद को गौरवान्वित महूसस कर रहे थे। मौका था पं. दीनदयाल उपाध्याय के जन्म शताब्दी वर्ष के तहत रविवार को भाजपा के अनुसूचित मोर्चा के सम्मान समारोह का। माधव सरस्वती मंदिर सीनियर सेकेंडरी स्कूल, प्रकाशनगर परिसर में आयोजित प्रतिभा सम्मान समारोह में अनुसूचित जाति के करीब 150 छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया गया। 

इनमें 15 को खुद मुख्य अतिथि प्रदेश सरकार के राज्य मंत्री सुरेश पासी ने अपने हाथों मंच पर सम्मानित किया। समारोह का शुभारंभ पं. दीनदयाल उपाध्याय के चित्र पर माल्यार्पण के साथ हुआ। मेजबान स्कूल की छात्रा आकांक्षा यादव, शिवानी यादव, वैष्णवी पाण्डेय, अनामिका मिश्रा, प्रशंसा मिश्रा एवं आंचल शर्मा ने स्वागत गीत प्रस्तुत किए। इस मौके पर मुख्य अतिथि श्री पासी ने कहा कि पं.दीनदयाल का लक्ष्य गरीबों का उत्थान था। यही सपना बाबा साहब डॉ. अंबेडकर का भी था। उन दोनों महापुरुषों के सपनों को पूरा करने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगे हैं। केंद्र सरकार अनुसूचित जाति की महिलाओं को दस लाख से एक करोड़ रुपये तक का लोन देने की योजना शुरू की है। 
जाहिर है कि अब वह महिलाएं काम नहीं मांगेंगी बल्कि दूसरों को काम देने वाली उद्योगपति बनेंगी। श्री पासी ने कहा कि प्रधानमंत्री कौशल विकास मिशन चल रहा है। उसमें कम-पढ़े लिखे अनुसूचित समाज के नौजवानों को प्रशिक्षण प्राप्त करने का पूरा अवसर है। प्रशिक्षण के बाद 60 प्रतिशत अभ्यर्थियों को नौकरी मुहैया कराना अनिवार्य कर दिया गया है। अनसूचित जाति की लड़कियां भी इसका लाभ उठाएं। इस जाति के लोग अक्सर इंटरव्यू में फेल कर दिए जाते थे। प्रदेश सरकार अब तीसरे व चौथे दर्जे की नौकरियों में इंटरव्यू खत्म कर दी है। उन्होंने अनसूचित जाति के लोगों से सुकन्या समृद्धि योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना आदि का लाभ उठाने पर भी जोर दिया। 

श्री पासी ने अनुसूचित जाति के समाज का आह्वान करते हुए कहा कि एक बार फिर गाजीपुर की धरती से कमल का फूल दिल्ली जाना चाहिए। केंद्र की सरकार इस जाति के लिए काम कर रही है। आज प्रदेश सरकार में इस समाज के चार मंत्री हैं। समारोह में विधायक डॉ. संगीता बलवंत ने कहा कि अनुसूचित, गरीब, पिछड़े समाज के लोग शिक्षा के माध्यम से अपने भविष्य को उज्ज्वल बनाकर खुद को विकास की मुख्य धारा में लाएं। भाजपा जिलाध्यक्ष भानुप्रताप सिंह ने कहा कि  प्रधानमंत्री का जन्मदिन पूरा देश सेवा दिवस के रूप में मना रहा है जबकि बसपा सुप्रीमो मायावती नोटों से अपना जन्म दिन मनाती थीं। 

समारोह की अध्यक्षता प्रो. बाबू लाल बलवंत तथा संचालन महामंत्री ओम प्रकाश राम ने किया। अंत में रामहित राम ने आभार जताया। समारोह में नगर पालिका के निवर्तमान चेयरमैन विनोद अग्रवाल, अपर जिला सूचना अधिकारी राकेश कुमार, प्रभुनाथ चौहान, ओम प्रकाश राय, अच्छे लाल, सुदामा राय, राजेश गौतम, अर्जुन सेठ, रामनरेश कुशवाहा,रत्ना सरोज, लालजी गौंड, शीला सोनकर, रामपति शास्त्री, रामधीरज शास्त्री, सुरेश बिंद,  धेनु यादव आदि सहित बड़ी संख्या में पिछड़े अनुसूचित समाज के लोग उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad