Today Breaking News

नए तीन हाइवे का शीघ्र होगा शिलान्यास, ट्रामा सेंटर भी बनेगाः मनोज सिन्हा

गाजीपुर। संचार एवं रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने फिर अपने गाजीपुर को कई सौगात देने की घोषणा की। मौका था बुधवार की सुबह गाजीपुर सिटी स्टेशन पर वैष्णो देवी के लिए साप्ताहिक ट्रेन के शुभारंभ समारोह का। उन्होंने कहा कि अक्टूबर के आखिर अथवा नवंबर के पहले सप्ताह में केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गटकरी गाजीपुर आएंगे और गाजीपुर से वाया जमानियां सैय्यदराजा मार्ग के फोर लेन के साथ ही ताड़ीघाट-बारा मार्ग, सैदपुर-बहरियाबाद-चिरैयाकोट तथा सैदपुर-हंसराजपुर-दुल्लहपुर-मरदह मार्ग को नेशनल हाइवे बनाने के काम का विधिवत शिलान्यास करेंगे। श्री सिन्हा ने यह भी कहा कि जल्द ही गाजीपुर में ट्रामा सेंटर भी स्थापित होगा। दो अक्टूबर के बाद आमजन की सुविधा के लिए सचल अस्पताल का भी संचालन शुरू हो जाएगा। 

उसमें दो चिकित्सकों के अलावा पैथोलॉजी और अन्य जरूरी उपकरण, दवा उपलब्ध होंगे। उन्होंने कहा कि लाइफ लाइन एक्सप्रेस को फिर गाजीपुर सिटी स्टेशन पर लाने की कोशिश भी वह करेंगे। गाजीपुर में यूनिवर्सिटी की मांग की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि इसके लिए पर्याप्त भूखंड की जरूरत होगी। अगर 100 एकड़ भूखंड मिल जाए तो यूनिवर्सिटी खुल जाएगी। केंद्रीय विद्यालय के निजी भवन को लेकर उन्होंने बताया कि भूखंड चिन्हित हो गया है। राजस्व विभाग भूखंड का स्थानांतरण करेगा। उसके साथ ही भवन का निर्माण शुरू हो जाएगा। लगे हाथ श्री सिन्हा ने गाजीपुर घाट से यूसुफपुर स्टेशन तक दोहरे रेल मार्ग के निर्माण कार्य को शीघ्र पूरा करने का विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया। इस मौके पर उन्होंने अपने अब तक के साढ़े तीन साल के कार्यकाल में गाजीपुर के लिए किए गए कार्यों का ब्योरा भी पेश किया। बताए कि रेल यात्रियों की सुविधा के लिए गाजीपुर के स्टेशनों पर करीब 58 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। 

इतना ही नहीं बल्कि गाजीपुर में करीब तीन हजार 940 करोड़ रुपये की रेलवे की परियोजनाओं पर काम हो रहा है। उसमें गंगा में रेल-सड़क पुल, रेल मार्ग के दोहरीकरण तथा विद्युतीकरण और गाजीपुर-मऊ रेल मार्ग का निर्माण शामिल है। श्री सिन्हा ने कहा कि गाजीपुर से लगभग सभी प्रमुख महानगरों के लिए ट्रेनों की सीधी सेवा और आसपास के जिलों को जोड़ने के लिए पैसेंजर ट्रेनों की सुविधा उपलब्ध हो गई है। लिहाजा अब गाजीपुर को ट्रेनों की नहीं बल्कि उनकी प्राथमिकता स्वीकृत परियोजनाओं को समय से पूरा कराने की होगी। करीब आधा घंटा के अपने भाषण में श्री सिन्हा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गुणगान करना नहीं भूले। कहे कि हाल ही में श्री मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री के साथ बुलेट ट्रेन की आधारशिला रख कर भारत में एक नया इतिहास लिखा है। 

भारत पहले भी दूसरे देशों से कर्ज लेता रहा है लेकिन पहला मौका बना है जब नरेंद्र मोदी के काल में जापान ने नाम मात्र के ब्याज दर पर बुलेट ट्रेन के लिए देश को 88 हजार करोड़ रुपये का कर्ज दिया है। इसकी अदायगी 50 साल में करनी है। इतना ही नहीं श्री मोदी की पहल पर काशी में दो हजार 300 करोड़ रुपये की लागत से विशेष सभागार बनाने के लिए जापान तैयार हुआ है। समारोह में संचार एवं रेल राज्यमंत्री ने मौजूद जनसमूह से प्रधानमंत्री के सफाई अभियान को अंतिम मुकाम तक पहुंचाने का आह्वान किया। उनका कहना था कि मंदिर-मस्जिद जाने से बेहतर होगा कि स्वच्छ भारत के माध्यम से स्वस्थ भारत के निर्माण में अपनी सहभागिता करें। भाषण के बाद श्री सिन्हा ने दोपहर ठीक 12 बजे वैष्णो देवी जाने वाली साप्ताहिक ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। 

समारोह में एमएलसी केदारनाथ सिंह, विधायक डॉ.संगीता बलवंत, भाजपा जिलाध्यक्ष भानुप्रताप सिंह, महामंत्री ओमप्रकाश राय, क्षेत्रीय उपाध्यक्ष कृष्ण बिहारी राय, पूर्व एमएलसी बाबूलाल बलवंत, प्रभुनाथ चौहान, सच्चिदानंद सिंह, विजय शंकर राय, नरेंद्र सिंह, सुनील सिंह, राजेश्वर सिंह, अखिलेश सिंह, नगर पालिका के निर्वतमान चेयरमैन विनोद अग्रवाल, ओमप्रकाश तिवारी बच्चा, अनिल पांडेय, संजय राय मंटू आदि के अलावा डीआरएम वाराणसी एसके झा सहित  रेलवे के कई अन्य बड़े अधिकारी भी मौजूद थे। प्रारंभ में पूर्वोत्तर रेलवे के एसपी त्रिवेदी ने मुख्य अतिथि को गुलाब का फूल तथा पवित्र ग्रंथ रामायण की प्रति भेंट की। 

संचालन पूर्वोत्तर रेलवे के सीपीआरओ संजय यादव ने किया। ट्रेन को रंग-बिरंगे गुब्बारे तथा फूल-मालाओं से सजाया गया था। ट्रेन की सभी श्रेणी की आरक्षित बोगियों की सीटें फुल थीं। ट्रेन जैसे ही चली प्लेटफार्म एक वैष्णो माता के जयकार से गूंज उठा। मालूम हो कि यह ट्रेन गाजीपुर सिटी से हर शुक्रवार की सुबह सवा आठ बजे चलेगी। औड़िहार, सुल्तानपुर, जौनपुर, लखनऊ, मुरादाबाद, सहारनपुर, अंबाला कैंट, लुधियाना जंक्शन, जालंधर कैंट, पठानकोट कैंट, जम्मू तवी स्टेशन से होते हुए दूसरे दिन दोपहर साढ़े 12 बजे कटरा पहुंचेगी जबकि कटरा से हर गुरुवार की सुबह 5.40 बजे उसी रास्ते से दूसरे दिन सुबह साढ़े छह बजे गाजीपुर सिटी स्टेशन पर आएगी।
'