हमीद पार्क पहुंची पाक के पेंटन टैंकों की काल आरसीएल गन - गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़, ग़ाज़ीपुर ब्रेकिंग न्यूज़, खेल समाचार, राजनीति न्यूज़, अपराध न्यूज़

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

हमीद पार्क पहुंची पाक के पेंटन टैंकों की काल आरसीएल गन

धामूपुर शहीद पार्क में रखी वीर अब्दुल हमीद की आरसीएल गन।

परमवीर चक्र विजेता शहीद वीर अब्दुल हमीद ने वर्ष 1965 में भारत-पाक युद्ध में आरसीएल गन से पाक पैंटन टैंकों को उड़ा दिया था। मंगलवार को जबलपुर आर्मी सेंटर से वही आरसीएल गन मंगलवार को धामूपुर स्थित हमीद पार्क लाई गई। इसके बाद सेना की ओर से उस गन को वाहन सहित खड़ा कर दिया गया। पाक के दांत खट्टे करने वाली आरसीएल गन को देखने के लिए ग्रामीणों की भीड़ उमड़ पड़ी।

जबलपुर आर्मी सेंटर से गन लेकर धामूपुर गांव आए सूबेदार रणधीर सिंह ने बताया कि शहीद परमवीर चक्र विजेता शहीद वीर अब्दुल हमीद ने वर्ष 1965 में भारत-पाक युद्ध में साहस और वीरता के साथ आरसीएल गन से पाक के आठ पैंटन टैंक को नष्ट कर पाक का दांत खट्टा कर दिए थे।

बताया कि इसकी मारक छमता 5000 मीटर तथा पीछे 50 मीटर होती है। इस गन के पिछले हिस्से से बारूद का गोला लोड कर निशाना बनाकर मारा जाता है। इस टैंक को चलाने के लिए चालक लोडर मारक तीन लोग चलाते हैं।

ग्रामीणों को जब इस बात की जानकारी हुई कि आरसीएल गन सेना द्वारा पार्क में लाया गया है तो उनके पैर पार्क के तरफ बढ़ चले। अपने वीर सपूत को याद करते हुए गन देख इतिहास के पन्नों को अपने जेहन में दौड़ाने लगे। 10 सितंबर को परमवीर चक्र विजेता शहीद वीर अब्दुल हमीद की शहादत दिवस पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम को यादगार बनाने के लिए सेना और जिला प्रशासन की ओर से तैयारी तेज कर दी गई है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad