गाजीपुर - धनतेरस पर गुलजार हुआ बाजार, हुआ करोड़ो का कारोबार - Ghazipur News ✔ | गाजीपुर न्यूज़ | Latest Ghazipur News in Hindi ✔

Ghazipur News ✔ | गाजीपुर न्यूज़ | Latest Ghazipur News in Hindi ✔

गाजीपुर न्यूज़, ग़ाज़ीपुर ब्रेकिंग न्यूज़, खेल समाचार, राजनीति न्यूज़, अपराध न्यूज़

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

गाजीपुर - धनतेरस पर गुलजार हुआ बाजार, हुआ करोड़ो का कारोबार

गाजीपुर। धनतेरस पर बाजारों में रंगत नजर आ रही है और हर जगह दुकानों में खरीददारों विशेषकर गृहणियों की भीड़ है। जिले में दिवाली पर धड़ाधड़ हो रही ऑनलाइन खरीददारी, अर्थ व्यवस्था की अनिश्चितता और खराब अंतर्राष्ट्रीय संकेतों की वजह से बाजारों के बेरौनक रहने के अनुमानों का धता बताते हुए आज धनतेरस के मौके पर सड़को पर उतरे लोगों ने जमकर खरीददारी की।धनतेरस के अवसर पर आज मॉल,गारमेंट, कांच के आइटम और इलेक्ट्रानिक्स सामान की दुकान और शोरूम पर आकर्षक आफर दिए जा रहे हैं। 

व्यापार मंडल के सूत्रों के मुताबिक जिले में आज दो से पांच सौ करोड़ रूपये के कारोबार का अनुमान है।मिट्टी के दीप, रंगोली बनाने में काम आने वाले रंग, गणेश-लक्ष्मी की प्रतिमा से बाजार पटा पड़ा है। हर कोई खरीददारी करता नजर आ रहा है। धनतेरस पर विशेष रूप से सजायी गई बर्तन और ज्वैलर्स की दुकानों पर ग्राहकों की भीड़ है। कार्तिक कृष्ण पक्ष की त्रर्योदशी है यह दिन धनतेरस के रूप में मनाया जाता है। 

मान्यता है कि धनतेरस को भगवान धन्वंतरि समुद्र से अमृत कलश लेकर अवतरित हुए थे। इसलिए इस दिन बर्तन खरीदा जाए तो पात्र में जितनी धारण करने की क्षमता होती है उससे तेरह गुना धन और ऐश्वर्य प्राप्त होने के योग बनते हैं। धनतेरस के साथ पांच दिन तक चलने वाला दीपावली का त्योहार मंगलवार से शुरू हो गया। चतुदर्शी को नरक चौदस यानी छोटी दिवाली मनाई जाएगी जबकि गुरूवार को दीपावली, शुक्रवार को गोवर्धन पूजा और शनिवार को भैयादूज मनाया जाएगा। 

मान्यता है कि धनतेरस के दिन भद्रा का कोई दुष्प्रभाव नहीं होता। माना जाता है कि शाम को प्रदोष काल में मृत्यु के देवता यमराज के नाम से दीप दान करने से अकाल मृत्यु का भय नहीं रहता और इस रोज विशेष मुहूर्त में की गई खरीददारी से परिवार में सुख समृद्धि बढ़ती है।धनतेरस को लेकर बर्तन की दुकानों की चकमक बढ़ गई है। ज्वेलर्स, गाड़ियों के शोरूम और इलेक्ट्रानिक्स आइटमों समेत अन्य दुकानों में भी खासी रौनक है। धनतेरस के मौके पर लोग स्टील, पीतल और तांबे के बर्तनों की खरीददारी करना शुभ मानते हैं। 

इसके चलते बर्तन बाजार में खासी भीडभाड है।स्टील बर्तनों में क्रिस्टल गैस चूल्हा, इंडक्शन चूल्हा और इंडक्शन कुकर छाए हुए हैं। वहीं, स्टील के आकर्षक पूजन थाल और सिल्वर टच डिजाइन के बर्तनों की भरमार है। धनतेरस पर ज्वेलर्स की दुकानों पर लक्ष्मी गणेश के साथ शुभ शगुन के लिए गिन्नी और सिक्के की खरीददारी करने वालों का तांता लगा रहा। इस मौके पर सोने की आठ ग्राम की गिन्नी, शुद्ध सोने व चांदी के सिक्के या चांदी के बर्तन की विशेष डिमांड है। इसके अलावा लोग अन्य आभूषणों की भी जमकर खरीददारी करते नजर आए। दो पहिया और चार पहिया वाहनों के शोरूमों पर आज देर रात तक कर्मचारी काम में जुटे रहे। गाड़ियों को चेक कर ग्राहकों के आर्डर की सप्लाई होती रही। ज्यादातर लोगों ने आज कार लेने के लिए बुकिंग पहले से करा ली थी।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad