आमजन पर महंगाई का और एक झटका, घरेलू गैस सिलेंडर पर 93 रुपये की बढ़ोतरी - गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़, ग़ाज़ीपुर ब्रेकिंग न्यूज़, खेल समाचार, राजनीति न्यूज़, अपराध न्यूज़

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

आमजन पर महंगाई का और एक झटका, घरेलू गैस सिलेंडर पर 93 रुपये की बढ़ोतरी

गाजीपुर। एक बार फिर घरेलू और कमर्शियल गैस में बढ़ोतरी हुी है। बुधवार से घरेलू सिलेंडर 93 रुपये और कमर्शियल सिलेंडर 14७ रुपये महंगा हो गया। छह महीने के अंदर घरेलू गैस की कीमत में यह लंबा उछाल है। जाहिर है कि सब्सिडी पर 713 रुपये 50 में मिलने वाला 14.2 किलो का घरेलू गैस सिलेंडर अब 806 रुपये 50 पैसे में मिलेगा। इसी तरह कमर्शियल सिलेंडर 1267 रुपये की जगह 1414 रुपये मिलेगा। 

कीमतें जाहिर है कि कीमत बढ़ने का बोझ निम्न व मध्यम वर्गीय परिवारों पर पड़ेगा। संभवतः यह पहला मौका है, जब एकमुश्त 93 रुपये की वृद्धि हुई है। इंडेन गैस डीलर यादवेंद्र ने बताया कि कीमत बढ़ने के साथ ही अब ग्राहकों के खाते में 307 रुपये 94 पैसे सब्सिडी जाएगी। 

उन्होंने बताया कि यह बढ़ी दर नगरीय इलाकों की है। सुदूर देहातों में परिवहन चार्ज अलग से लगेगा। वैसे संभावना जताई जा रही है कि अगले साल मार्च तक सब्सिडी और कामर्शियल सिलेंडर की कीमत का अंतर खत्म हो जाएगा। उस दशा में हैरानी नहीं कि दुकानदार घरेलू गैस के बजाय कामर्शियल गैस का इस्तेमाल करना पसंद करेंगे। इससे कामर्शियल सिलेंडरों की डिमांड बढ़ने का उम्मीद है। 

इससे सरकार का राजस्व भी बढ़ेगा। वजह कुकिंग गैस सिलेंडर पर जीएसटी पांच फीसद और कामर्शियल गैस सिलेंडर पर जीएसटी 18 फीसद है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad