मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम का हुआ राज्यााभिषेक - गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़, ग़ाज़ीपुर ब्रेकिंग न्यूज़, खेल समाचार, राजनीति न्यूज़, अपराध न्यूज़

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम का हुआ राज्यााभिषेक


गाजीपुर। अति प्राचीन रामलीला कमेटी हरिशंकर द्वारा शनिवार को श्रीराम चबूतरा पर वर्ष 2017 की रामलीला की अंतिम कड़ी के रुप में प्रभु श्रीराम का राज्याभिषेक संपन्न हुआ। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रुप में विधान परिषद सदस्य विशाल सिंह चंचल और विशिष्ट अतिथि के रूप में नगरपालिका परिषद के निवर्तमान चेयरमैन विनोद अग्रवाल एवं गाजीपुर के जिलाधिकारी व कमेटी के मुख्य संरक्षक आदरणीय के. बालाजी उपस्थित रहें। सबसे पहले अतिथियों ने प्रभु श्रीराम का तिलक लगाकर आरती किया। 

इसके बाद मंचासीन हुए कमेटी एवं गणमान्य लोगों ने अतिथियों का माल्यार्पण कर स्वागत किया। इसके उपरांत मुख्य अतिथि ने अपने संबोधन में कहा कि प्रभु श्रीराम अपने पिता के वचनों की मर्यादा की रक्षा के लिए 14 वर्ष वनवास काटे इसलिए मर्यादा पुरुषोत्तम राम कहलाये। हम उनके आदर्शों पर चलते हुए परंपराओं को अक्षुण रखते हुए वर्तमान समय को परिभाषित करने की आवश्यकता है। बढ़ती जनसंख्या के दबाव में विकास तो हमने जरूर किया लेकिन वृक्षों की अंधाधुंध कटाई, पहाड़ों की कटाई और प्लास्टिक के प्रयोग के चलते हमने प्रकृति को असंतुलित कर दिया। जिससे तरह-तरह की समस्याएं उत्पन्न हो रही हैं। 

इन समस्याओं से निजात केवल सरकारों के बस की बात नहीं। हम सब मिलकर ज्यादा से ज्यादा वृक्ष लगाएं प्लास्टिक एवं कूड़े को उचित स्थान पर रखें और अपने नगर घर मोहल्ले को स्वच्छ रखने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि मां गंगा को अविरल बनाने के लिए इसमें कोई गंदगी ना डालें इन बातों का संकल्प लें तो हम और आप मिलकर इसे क्रांति बना देंगे। तब जाकर इतने बड़े उत्सव और इन रामलीला मोहर्रम के धार्मिक मंचों से जाने वाले संदेशों को आत्मसात करके अपने व्यवहारिक जीवन में लागू करें। तब इन मंचों की प्रमाणिकता सिद्ध होगी। इसके बाद जिले के जिलाधिकारी के. बालाजी ने अपने संबोधन में कहा कि जब मैं यहां आया तो दशहरा, मोहर्रम, दुर्गा पूजा का त्यौहार निकट थे। 

मेरे अधिनस्थ एवं मेरे पुलिस प्रशासन के लोगों ने इन त्योहारों को सकुशल संपन्न कराने में बहुत मेहनत की है और यहां की जनता बहुत ही सूझबुझ एवं गंगा-जमुनी तहजीब को मानने वाली है। हिंदू-मुसलमान सभी लोग आपस में मिलकर बहुत ही धूमधाम से इन त्योहारों को संपन्न कराने में महती भूमिका निभाई है। इसके लिए मैं रामलीला कमेटी के इस मंच से गाजीपुर की जनता को बहुत-बहुत धन्यवाद देता हूं और हार्दिक अभिनंदन करता हूं। विशिष्ट अतिथि हमें विनोद अग्रवाल ने कहा कि नगर पालिका ने स्वच्छता को लेकर बहुत प्रयास किए हैं। डोर टू डोर कूड़ा उठाने उठाने की व्यवस्था, पेयजल की समस्या दूर करने के लिए तमाम प्रयास किए गए हैं। हमारा प्रयास है कि हमारा नगर स्वच्छ और सुंदर नजर आए। जिसमें आम जन की भागीदारी आवश्यक है। 

सबसे अंत में कमेटी के मंत्री ओमप्रकाश तिवारी बच्चा ने कहा कि रामलीला कमेटी, जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन को सम्मानित मीडिया और गाजीपुर की जनता को बहुत बहुत बधाई दी है इन सभी लोगों ने मिलकर दशहरा दुर्गापूजा मोहर्रम के त्यौहारों को सकुशल संपन्न कराने में अपना पूरा योगदान दिया। रामलीला कमेटी के अध्यक्ष और मंत्री के द्वारा मुख्य अतिथि को एक पत्रक दिया गया है जिसमें एनएच 29 से लंका मैरिज हाल तक रंगीन ब्रिक्स लगाने की बात लिखी गई है इस बात पर माननीय एमएलसी विशाल सिंह चंचल ने कहा कि मैं तो देने के लिए ही आया हूं जिसकी भी जो समस्या हो होगी उसको पूरा करने का पूरा प्रयास करुंगा। 

इस मौके पर सदर एसडीएम विनय गुप्ता, प्रशिक्षु आईएएस अभिषेक मिश्रा, कोतवाल राजीव सिंह, दर्शन सिंह आदि मंचासीन रहें। कार्यक्रम के अंत में नगर में स्थापित दुर्गा पूजा पंडालों को भी सम्मानित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता दीनानाथ गुप्ता, संचालन योगेश वर्मा एवं माल्यार्पण विनय कुमार सिंह, अशोक अग्रवाल, अनुज अग्रवाल, राम नारायण पांडे, अधिवक्ता रामपूजन सिंह, गोपाल जी पांडे, लव दिवेदी, वीरेश राम वर्मा, शिवपूजन तिवारी, ओम नारायण सैनी, अभय अग्रवाल, रोहित अग्रवाल, सरदार चरणजीत सिंह, आनंद प्रसाद, लक्ष्मीनारायण, राजेश प्रसाद, अनुज अग्रवाल, सुधीर अग्रवाल समेत तमाम लोगों ने किया। इस मौके पर भारी भीड़ मौजूद रही।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad