सत्यदेव डिग्री कालेज: अंतर्राष्ट्रीय सेमिनार में अमेरिका, ईरान, तिब्बंत, नेपाल व भूटान के विद्वानों से बहेगी गाजीपुर में ज्ञान की गंगा - गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़, ग़ाज़ीपुर ब्रेकिंग न्यूज़, खेल समाचार, राजनीति न्यूज़, अपराध न्यूज़

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

सत्यदेव डिग्री कालेज: अंतर्राष्ट्रीय सेमिनार में अमेरिका, ईरान, तिब्बंत, नेपाल व भूटान के विद्वानों से बहेगी गाजीपुर में ज्ञान की गंगा

गाजीपुर। जनपद में पहली बार लोक संस्‍कृति एवं लोकाचार अंर्तराष्‍ट्रीय सेमिनार सत्‍यदेव डिग्री कालेज गाधिपुरम में 7-8 अक्‍टूबर को आयोजित किया गया है। इस आयोजन को लेकर पूरे पूर्वाचल में चर्चा है। इस सेमीनार में देश नही विदेशों के भी विद्वान भाग ले रहें हैं। इस सेमीनार में कई विश्‍वविद्यालय के कुलपतिओं के पधारने से आकषर्ण का केंद्र बना हुआ है। 

सत्‍यदेव डिग्री कालेज में आयोजक डा. सानंद सिंह व डा. आरएन तिवारी के अध्‍यक्षता में गुरूवार को तैयारियों को लेकर बैठक हुआ। जिसमें विद्वानों को आने-जाने व ठहराने का प्रबंध सेमीनार में कार्यक्रमों व लोक कलाकारों को सम्‍मान का प्रबंध करने आदि विभिन्‍न पहलुओं पर विचार किया गया। इस संदर्भ में डा. सानंद सिंह ने बताया कि अंर्तराष्‍ट्रीय सेमिनार को छह सत्रों में बांटा गया है। 7 अक्‍टूबर को प्रथम सत्र में लोक संस्‍कृति एवं लोकचार एवं कर्मवीर सत्‍यदेव सिंह अभिनंदन ग्रंथ का लोकपर्ण होगा, दितीय सत्र में लोक संस्‍कृति व वैश्विक परिपेक्ष्‍य पर चर्चा होगा। तृतीय सत्र में लोक कलाओं पर आधारित प्रदर्शनी,  8 अक्‍टूबर को चौथे सत्र में लोक विमर्श विषय पर चर्चा, पांचवे सत्र लोक जीवन के विविध आयामों पर चर्चा, छठवें व अंतिम सत्र में लोक रंजन कार्यक्रमों में बिदेशिया का मंचन और बृजभार व मलाह गीत का आयोजन होगा। श्री सिंह ने बताया कि विदेशो जिन विद्वानों के सेमिनार में भाग लेने की सहमति मिली है उनमें अमेरिका माइकल बुलेनेक, ईरान से अश्‍फाक सबुरी, जमैका से प्रो. राकेश मिश्र, नेपाल से प्रो. संजीव, भूटान से तेनजित जम्‍पो, तिब्‍बत से तासी दुनढुप आदि है। 

उन्‍होने बताया कि कई विश्‍वविद्यालय के कुलपति ने भी आने की सहमति जताई है, उनमे लखनऊ विश्‍वविद्यालय के कुलपति प्रो. एसपी सिंह, जननायक चंद्रशेखर विश्‍वविद्यालय के कुलपति प्रो. योगेंद्र सिंह, जयप्रकाश विश्‍वविद्यालय छपरा के कुलपति प्रो. हरिकेश सिंह, सम्‍पूर्णानंद संस्‍कृत विश्‍वविद्यालय के कुलपति प्रो. जदुनाथ प्रसाद दूबे, महात्‍मा काशी विद्यापीठ के कुलपति प्रो. पृथ्‍वीश नाथ, भोपाल विश्‍वविद्यालय के कुलपति डा. कमलाकर सिंह है। श्री सिंह ने बताया कि अंबेडकर विश्‍वविद्यालय नई दिल्‍ली से प्रो. सत्‍यकेतू सांस्‍कृत, विक्रम विश्‍वविद्यालय उज्‍जैन से प्रो. हरिमोहन, शांति निकेतन विश्‍वविद्यालय कोलकाता से प्रो. सुभाष चंद्र राय, काशी विद्यापीठ से रघुवीर सिंह तोमर, आईआईटी बीएचयू से प्रो. प्रभाकर सिंह, सम्‍पूर्णानंद विश्‍वविद्यालय वाराणसी से प्रेमनारायण सिंह, भोपाल विश्‍वविद्यालय से आनंत सिंह, मगध विश्‍वविद्यालय से विरेंद्रदेव सिंह, वीरकुंवर सिंह विश्‍वविद्यालय आरा से प्रो.विक्रमदेव सिंह, टाइम्‍स ऑफ इंडिया से संजय सिंह व जनसत्‍ता से सूर्यनाथ सिंह भाग ले रहें है। डा. सानंद सिंह ने पूर्वाचल के बुद्धिजीवों से आग्रह किया है कि इस सम्‍मेलन में भाग लेकर देश-विदेश के विद्वानों के विचारों को सुने और पूर्वाचल में लोक संस्‍कृत लोकाचार को लेकर वातावरण पैदा करें, जिससे की आने वाली पीढी अपने संस्‍कृत को सजोकर रख सकें।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad