डीएलएड प्रशिक्षण संस्थान में एडमिशन के लिए 8 तक दे सकेंगे विकल्प, 9 को निकलेगी लिस्ट - गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़, ग़ाज़ीपुर ब्रेकिंग न्यूज़, खेल समाचार, राजनीति न्यूज़, अपराध न्यूज़

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

डीएलएड प्रशिक्षण संस्थान में एडमिशन के लिए 8 तक दे सकेंगे विकल्प, 9 को निकलेगी लिस्ट

डीएलएड : आज से आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को मिलेगा मौका
लखनऊ. डीएलएड (Diploma in Elementary Education) प्रशिक्षण 2017 के लिए एडमिशन अपने अंतिम चरण में पहुंच गया है। एडमिशन के पहले चरण (फेज) में प्रशिक्षण संस्थानों का आवंटन पूरा होने के बाद दूसरे चरण में अब आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को संस्थान आवंटन की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। इस श्रेणी के अभ्यर्थियों को पांच से आठ अक्तूबर के बीच परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय की वेबसाइट पर प्रशिक्षण संस्थान का विकल्प ऑनलाइन भरना होगा। नौ अक्तूबर को संस्थान आवंटन की सूचना प्रकाशित होगी और अभ्यर्थियों को 11 अक्तूबर तक संस्थान में प्रवेश प्रक्रिया पूरी करनी होगी।


दूसरे चरण में स्टेट रैंक 000001 से 400000 तक, फेज-1 में शामिल नहीं होने वाले, फेज-1 में प्रशिक्षण संस्थान का आवंटन होने के बाद दो हजार रुपये का शुल्क जमा कर प्रवेश न लेने, इसी फेज में संस्थान का आवंटन होने के बाद संस्थान को अस्वीकार करते हुए शुल्क जमा न करने वाले तथा स्टेट रैंक 300001 से 400000 तक अभ्यर्थियों को वेबसाइट पर प्रशिक्षण संस्थान का विकल्प भरने का मौका दिया गया। इन अभ्यर्थियों के संस्थान आवंटन की सूची बुधवार को प्रकाशित हो गई। अब उन्हें छह से 11 अक्तूबर के बीच आवंटित संस्थान में प्रवेश लेना होगा।


सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी डॉ.सुत्ता सिंह के मुताबिक दूसरे चरण में पांच अक्तूबर से ही रैंक 000001 से 719442 तक के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति तथा विशेष आरक्षण श्रेणी (शारीरिक रूप से असक्षम, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के आश्रित, भूतपूर्व सैनिक स्वयं) के अभ्यर्थियों प्रशिक्षण संस्थान का विकल्प भरने का मौका मिलेगा। अभ्यर्थियों को आठ अक्तूबर तक यह प्रक्रिया पूरी करनी होगी। फिर नौ अक्तूबर को संस्थान आवंटन का प्रकाशन होगा। इसके बाद आवंटित संस्थान में 11 अक्तूबर तक प्रवेश लेना होगा।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad