गाजीपुर - किसान भाइयों के लिए खुशखबरी, खेती-बारी के वक्त हादसे में मिलेगी आर्थिक मदद - गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़, ग़ाज़ीपुर ब्रेकिंग न्यूज़, खेल समाचार, राजनीति न्यूज़, अपराध न्यूज़

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

गाजीपुर - किसान भाइयों के लिए खुशखबरी, खेती-बारी के वक्त हादसे में मिलेगी आर्थिक मदद

गाजीपुर। किसानों के लिए यह काम की खबर है। खेती-बारी करते वक्त अगर वह हादसे के शिकार होते हैं तो सरकार उन्हें आर्थिक मदद देती है। इसका लाभ लेने का अधिकार खेतिहर मजदूर को भी है। वह खेती-बारी के वक्त किसी धारदार उपकरण अथवा इलेक्ट्रॉनिक कृषि उपकरण अथवा मवेशी के हमले में जख्मी होते हैं तो उन्हें इलाज का खर्च कृषि मंडी परिषद से आर्थिक मदद मिल सकती है। 

इसके लिए कृषि मंडी परिषद की सामूहिक जनता व्यक्तिगत दुर्घटना सहायता योजना लागू है। ‘गांव कनेक्शन’ ने मंडी परिषद के निदेशक धीरज कुमार के हवाले से बताया कि सामूहिक जनता व्यक्तिगत दुर्घटना सहायता योजना के अंतर्गत कृषि उपकरण, खाद, रसायन, बैलगाड़ी, ट्रैक्टर ट्रॉली का उपयोग के साथ साथ पल्लेदारी, गाय व बैल द्वारा सींग मारने व कृषि कार्य करते समय विषैले जंतु के काटने से हुई मृत्यु पर किसान की आर्थिक मदद की जाती है लेकिन अपने शरीर पर जान बूझकर चोट पहुंचाने, नशे की हालत में दुर्घटना या मृत्यु होने, भूकंप, युद्ध की घटना, दुश्मनों के हमले, खेत को लेकर झगड़े में हुई क्षति का लाभ इस योजना में नहीं मिलेगा। किसान इस योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने निकटतम मंडी समिति के कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं। पर जाकर योजना का लाभ ले सकता है। योजना का लाभ 18 से 60 वर्ष के बीच की अवस्था वाले ही किसान ले सकते हैं।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad