गाजीपुर: फल व सब्जी तकनीक के बारे में दी जानकारी - गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़, ग़ाज़ीपुर ब्रेकिंग न्यूज़, खेल समाचार, राजनीति न्यूज़, अपराध न्यूज़

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

गाजीपुर: फल व सब्जी तकनीक के बारे में दी जानकारी

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर कृषि विज्ञान केन्द्र पीजी कालेज चेयरमैन राजेश्वर प्रसाद सिंह के दिशा निर्देशन में छ: दिवसीय ‘मौसमी फल एवं सब्जी परिक्षण तकनीक विषय पर प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन शनिवार को स्थानीय परिसर में केन्द्र की गृह वैज्ञानिक डा. सुनीता पाण्डेय की देखरेख में किया गया। प्रशिक्षण का आयोजन 20 से 25 नवम्बर तक किया गया। समापन केन्द्र के सीनियर साइंटिस्ट एण्ड हेड डा. दिनेश सिंह ने किया

डा. दिनेश सिंह ने कहा कि युवतियां व गृहणी महिलाएं जो घर पर रहती हैं। वह घर पर रहते हुए मौसमी फलों एवं सब्जी परिक्षण तकनीक से विभिन्न प्रकार के उत्पाद तैयार कर सकती हैं और आय सृजन के साथ ही घर-परिवार के लिए शुद्घ खाने की चीजें तैयार कर सकती हैं। केन्द्र की गृह वैज्ञानिक डा. सुनीता पाण्डेय ने परिक्षण के विभिन्न तकनीकों के बारे में विस्तार से बताया। 

उन्होंने कहा कि हम उत्पादन बढ़ाने की ओर तो विशेष ध्यान देते हैं। किन्तु तुड़ाई उपरान्त प्रबंधन व संरक्षण की तरफ ध्यान नहीं देते हैं। जिसके कारण फल एवं सब्जियों के उत्पादन का लगभग 20 से 30 प्रतिशत बर्बाद हो जाता है। ऐसे में परिरक्षण व प्रसंस्करण तकनीक को अपनाकर हम फलों एवं सब्जियों की बर्बादी को रोक सकते हैं। प्रशिक्षण के दौरान आंवले का लड्डू बनाना, पपीते की कैण्डी (टूटी-फ्रूटी) व हरी मटर प्रिजरवेशन तकनीक के बारे में बताया और प्रशिक्षणार्थियों द्वारा तैयार करवाया। कहा कि यदि आप मौसम में सब्जियों एवं फलों को प्रिजर्व कर लें व उत्पाद तैयार कर लें तो जब इनका मौसम नहीं है। 

उस समय भी इसका सेवन कर सकती हैं, क्योंकि बेमौसमी फल एवं सब्जियां काफी महंगी होती है। जैसे-अगर आप मटर का ले लें तो यदि 1 किलोग्राम हरी मटर को प्रिजर्व करते हैं तो लागत लगभग अधिकतम 40-45 रू0 आती है और बाजार में फ्रोजन मटर लगभग 120 से 150 किलो तक आसानी से बिक जाती है। ऐसे में प्रसंस्करण एवं परिरक्षण तकनीक आय सृजन व रोजगार का एक अच्छा माध्यम बन सकता है। 

प्रशिक्षण के दौरान केन्द्र के सीनियर साइंटिस्ट एण्ड हेड डॉ0 दिनेश सिंह ने सुनैना चौधरी, संजना कुमारी, दीपिका मौर्या, बन्दना विन्द, सुमन पाल, सलोनी यादव, ममता यादव, प्रियंका कुशवाहा सहित 20 प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षण प्रमाण-पत्र प्रदान किया। इस अवसर पर केन्द्र के कम्प्यूटर प्रोग्रामर आशीष कुमार वाजपेयी व मनोज कुमार मिश्रा उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad