गाजीपुर: एक ही वोटर लिस्ट से हो लोकसभा, विधानसभा, निकाय और पंचायत का चुनाव- ओमप्रकाश राजभर - गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़, ग़ाज़ीपुर ब्रेकिंग न्यूज़, खेल समाचार, राजनीति न्यूज़, अपराध न्यूज़

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

गाजीपुर: एक ही वोटर लिस्ट से हो लोकसभा, विधानसभा, निकाय और पंचायत का चुनाव- ओमप्रकाश राजभर

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर कैबिनेट मंत्री व सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष ओमप्रकाश राजभर ने बताया कि पूरे देश में एक ही वोटर लिस्‍ट होना चाहिए। उन्‍होने भारतीय निर्वाचन आयोग से यह मांग किया है कि पूरे देश में एक ही वोट लिस्‍ट हो जिसके आधार पर लोकसभा, विधानसभा, निकाय चुनाव और पंचायती राज के चुनाव सम्‍पन्‍न कराया जाय। 

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि वोटर लिस्‍ट बनाने का कार्य एक स्‍वतंत्र संस्‍था द्वारा करायी जाय। जिससे कि उसमे गड़बड़ी की संभावना एकदम जीरो हो। अबतक वोटर लिस्‍ट में लेखपाल, प्राइमरी के शिक्षक, बीएलओ की महत्‍वपूर्ण भूमिका होती है। यह सारे लोग अपना मूल कार्य छोड़कर पांच वर्षो तक वोटर लिस्‍ट बनाने व संसोधन करने में लगा देते हैं। जिससे कि देश और प्रदेश की राजस्‍व की क्षति होने के साथ-साथ जनप्रतिनिधियों के हस्‍तक्षेप से वोटर लिस्‍ट भ्रष्‍टाचार का लिस्‍ट बन गया है। 

श्री राजभर ने कहा कि एक लिस्‍ट होने से सारे मतदताओं को लाभ मिलेगा किसी का नाम वोटर लिस्‍ट से गायब होने की संभावना नही रहेगी। निकाय चुनाव में यह देखा गया है कि मंत्री, विधायक, पत्रकार व अधिकारियों तथा अन्‍य मतदाताओं के नाम गायब हो गये हैं। जिससे कि मतदान करने की इच्‍छा रखने के बावजूद भी लाखों लोग मतदान से वंचित रह गये और निकाय क्षेत्रों में मतदान का औसत काफी कम हो गया। जिससे कि लोकतंत्र का लक्ष्‍य पूरा नही हो पाया है। उन्‍होने कहा कि वोटर लिस्‍ट को आधार कार्ड से जोड़ दिया जाय जिससे की गड़बड़ी की संभावना नही रहे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad