गाजीपुर: क्रेडिट कार्ड धारक किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का अवश्य मि‍ले लाभ- डीएम - गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़, ग़ाज़ीपुर ब्रेकिंग न्यूज़, खेल समाचार, राजनीति न्यूज़, अपराध न्यूज़

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

गाजीपुर: क्रेडिट कार्ड धारक किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का अवश्य मि‍ले लाभ- डीएम

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर जिलाधिकारी के. बालाजी की अध्यक्षता में शुक्रवार को विकास भवन के सभागार कक्ष में प्रधानमंत्री फसल बीमा 2017 की बैठक हुयी, जिसमें बैंक के प्रतिनिधि, बीमा प्रतिनिधि, नामित कृषक एवं कृषि विभाग के अधिकारी उपस्थित थे। 

जिलाधिकारी  द्वारा खरीफ 2017 में फसल बीमा की प्रगति की रिपोर्ट की समीक्षा की गयी और बीमा कम्पनी से फसल बीमा क्लेम के निस्तारण के बारे में जानकारी चाही गयी, जिस पर बीमा कम्पनी द्वारा यह जानकारी उपलब्ध करायी गयी कि केन्द्र सरकार के पोर्टल ण्ंहतप.पदेनतंदबमण्हवअण्पद पर खरीफ 2017 का बैंको द्वारा कृषकवार पूर्ण विवरण 15 दिसम्बर, 2017 तक उपलब्ध कराया गया है। 

साथ ही बीमा कम्पनी द्वारा यह भी जानकारी दी गयी कि राज्य सरकार एवं केन्द्र सरकार द्वारा अभी तक सब्सिडी प्राप्त नहीं हुयी है, जिसके कारणवश बीमा क्षतिपूर्ति का भुगतान अभी लम्बित है। जिलाधिकारी महोदय द्वारा सभी बैंको को निर्देशित किया गया कि रबी 2017-18 में कोई भी किसान जिसका किसान क्रेडिट कार्ड खाता धारक है, वे किसान इस योजना से वंचित न रहे। 

उप कृषि निदेशक द्वारा यह अवगत कराया गया कि रबी वर्ष 2017-18 का प्रीमियम दिनांक 31 दिसंबर तक काट ले और सम्बन्धित बीमा कम्पनी को उपलब्ध करा दे एवं गैर ऋणी के बारे में यह भी जानकारी दी गयी कि वे अपने नजदीकी जनसेवा केन्द्र, बैंक एवं बीमा कम्पनी से सम्पर्क स्थापित कर अपनी अधिसूचित फसल का बीमा करा सकते है, जिसके लिए आधार कार्ड की छाया प्रति, बैंक पासबुक, बुवाई प्रमाण पत्र एवं खसरा खतौनी की छाया प्रति अनिवार्य है। जिलाधिकारी महोदय द्वारा यह भी निर्देशित किया गया कि सभी बैंक कृषकवार विवरण केन्द्र सरकार के पोर्टल पर जल्द से जल्द डाटा फीड करा दे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad