गाजीपुर: धूमधाम से मनाया गया मुहम्मद साहब का जन्मदिन व बरावफात - गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़, ग़ाज़ीपुर ब्रेकिंग न्यूज़, खेल समाचार, राजनीति न्यूज़, अपराध न्यूज़

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

गाजीपुर: धूमधाम से मनाया गया मुहम्मद साहब का जन्मदिन व बरावफात

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर मुहम्‍मद साहब के जन्‍मदिन बरावफात के अवसर पर मुस्लिम भाईयो ने शनिवार को गाजीपुर नगर, मुहम्‍मदाबाद, बहादुरगंज, कमसार क्षेत्रों में जुलूस निकालकर भ्रमण किया और अमन व शांति के लिए दुआएं मांगी। 

वरावफात का दिन इंसानियत के इतिहास में खास मुकाम हासिल लगता है। रविअव्‍वल उर्दू का महिना है, जिसमें आज ही के दिन अल्‍लाह के नवि मुहम्‍मद, सल्‍लाहउल्‍लाह अलौहिवसल्‍लम की पैदाइश अरब के सरजमी पर हुआ था और आज ही के दिन नवी की वफात भी हई थी जिस कारण इसके वराहवफात भी बुत परस्‍ती यानी मूर्तिपूजा और बाह्य आडंबरो में डूबे हुए थे। औरतो की स्थिति बद बदतर बनी हुई थी। बच्चियों को जन्‍म के बाद मार दिया जाता और जिंदा दफन कर दिया जाता। 

ऐसी स्थिति में मुहम्‍मद साहब ने लोगो के बीच जाकर इंसानियत का पाठ पढाया। जिसके एवंज में उनको लोगो के द्वारा दहशत की भावनाएं भी दी फिर भी वे लोगो के बीच भलाई का संदेश देते रहे और लोगो को जागरूक बनाने का काम करते हुए लोगो को बतया कि स्‍त्री यानी कि महिला मां के पैरो के नीचे जन्‍नत है और बाप इस जन्‍नत का दरवाजा है इसलिए इनकी सदैव इज्‍जत होनी चाहिए। 

आज के जन्‍म अथवा दुनिया में आने खुशी में मुस्लिम भाइयो के बीच तरह से खुशी का इजहार किया जाता है। इसलिए आज के दिन को ईद-भिदुन्‍नबी भी कहा जाता है । रविअल्‍लल के माह में पैदाइश होने के कारण पूरे महिन नवी का जिक्र व बखान किया जाता है और घरो में अच्‍छा खाना पकवाकर गरीबो-मिस्किनो के बीच बाटा जाता है तथा पूरे नगर क्षेत्र में शालीनता के साथ जुलूस मुहम्‍मदी के रूप में झंडा उठाकर नगर का भ्रमण किया जाता है ।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad