गाजीपुर: गंगा को स्वच्छ करने के लिए डीएम ने दिये टिप्स - गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़, ग़ाज़ीपुर ब्रेकिंग न्यूज़, खेल समाचार, राजनीति न्यूज़, अपराध न्यूज़

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

गाजीपुर: गंगा को स्वच्छ करने के लिए डीएम ने दिये टिप्स

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर जिलाधिकारी के.बालाजी की अध्यक्षता में गुरुवार को रायफल क्लब सभागार में जिला गंगा समिति की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने गंगा नदी को प्रदूषण मुक्त करने के सम्बन्ध में किये जाने वाले कार्य एवं सिद्धान्तो को उपस्थित अधिकारियों को बताया। उन्होने कहा कि गंगा को प्रदूषण मुक्त करना एवं  स्वच्छ,पवित्र बनाये रखने हेतु  केन्द्र एवं राज्य स्तर पर समिति बनायी गयी है। 

उन्होनें गंगा नदी के सुरक्षा प्रबन्ध एवं संरेखण के उपाय करने हेतु अपनाये जाने वाले सिद्धान्तों की विस्तृत जानकारी दी। उन्होनें बताया कि नदी में जल की रासायनिक, भौतिक एवं जीव विज्ञानीय गुणवत्ता को पुनः स्पापित करने एवं इसे बनाये रखने का कार्य किया जाय। प्राकृतिक मौसमी विविधता में परिवर्तन किये बिना नदी में प्रवाह बनाये रखने, जलीय एवं तटीय जैव विविधता को पुनः सृजित एवं संरक्षित करने, तथा प्रदूषण के स्रोत, दबाव को कम करने और इसके प्राकृतिक भूजल पुनर्भरण विशेषताओं को बनाये रखने के लिए गंगा नदी के तट और इसके बाद मैदान को निर्माण मुक्त जोन बनाने को कहा। 

जिलाधिकारी ने गंगा नदी में पर्यावरणीय प्रदूषण की रोकथाम, नियंत्रण करने हेतु कहा कि इसके तटो पर प्रत्यक्ष रूप से अथवा अप्रत्यक्ष रूप से अशोधित अथवा शोधित सीवेज कीचड़, व्यवसायिक बहिस्राव अपशिष्ट नहीं डालेगा। उन्होनें नदी किनारे के अवस्थित 41 ग्राम पंचायतों मे स्वच्छता एवं  स्वच्छता के प्रति जागरूक करने व ग्रामवासियों को प्रेरित कर वृक्षारोपण कराने को कहा। इस अवसर पर डी0एफ0ओ एच राजा मोहन, अपर जिलाधिकारी राजेश कुमार सिंह, एवं सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad