सावधान! सर्दी में शराब हो सकती है घातक - गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़, ग़ाज़ीपुर ब्रेकिंग न्यूज़, खेल समाचार, राजनीति न्यूज़, अपराध न्यूज़

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

सावधान! सर्दी में शराब हो सकती है घातक

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर वैसे तो माना जाता है कि सर्दी में शराब राहत देती है। शायद यही वजह है कि शराब की बिक्री इस मौसम में बढ़ जाती है लेकिन डॉक्टरों की मानी जाए तो ठंड से शराब बचाव नहीं करती। दरअसल होता यह है कि नशे की हालत में ब्रेन सेन्सलेस हो जाता है। लिहाजा ठंड का एहसास नहीं होता। निमोनिया का खतरा रहता है। नशा के बाद मष्तिष्क के रिसेप्टर या न्युरो ट्रांसमीटर बंद हो जाते हैं और कुछ देर के लिए शून्य में चले जाते हैं। 

लगभग दो चार घंटों तक आदमी को कुछ भी पता ही नहीं चलता है। कुछ लोग शराब पीने के बाद उग्र हो जाते हैं। कुछ एकदम से सुस्त हो जाते हैं। एनर्जी लेवल बढ़ाने के लिए शराब का प्रयोग करते हैं। सर्दियों में पसीना बहुत कम निकलता है, जिससे शरीर में नमक का स्तर बढ़ जाता है। इसके प्रभाव से ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। साथ ही साथ सर्दियों में शरीर से कम काम लेने की वजह से ब्रेन स्ट्रोक का खतरा बना रहता है। 

खून में शुगर की मात्रा और रक्त चाप एकदम से बढ़ सकता है। दिल की बीमारियां वैसे भी ब्लडप्रेशर के बढ़ने और डायबिटीज के बढ़ने से होती हैं। उस दशा में नशा करना दिल की बीमारियों को बढ़ाता है। ठंड में दिल के मरीजों की संख्या ज्यादा बढ़ जाती है। साथ ही साथ दिल के दौरे (हार्ट अटैक) के मामले भी ज्यादा आने लगते हैं। गर्मी में शराब इतनी ज्यादा नहीं बिकती है, जितनी ज्यादा सर्दी में बिकती है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad