Today Breaking News

गाजीपुर: लाइफ लाइन एक्सप्रेस ट्रेन का रेल राज्यमंत्री ने किया उद्घाटन

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर रेल राज्य मंत्री एवं संचार राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार मनोज सिन्हा ने गुरुवार को फूलन पुर स्थित वाशिंग पिट के सामने खड़ी लाइफ लाइन एक्सप्रेस ट्रेन का उद्घाटन किया। उद्घाटन के बाद कहा कि यह विश्व की पहली मेडिकल ट्रेन लाइफ लाइन एक्सप्रेस ट्रेन है।

मनोज सिन्हा ने फीता काटकर उद्घाटन करने के बाद इस ट्रेन के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि यह ट्रेन भारत की गरीब ग्रामीण जनता की 26 वर्षों से सेवा करती आ रही है। यह ट्रेन इंपैक्ट इंडिया फाउंडेशन में भारतीय रेलवे के सहयोग से चलाई जा रही है, जो अब तक पूरे भारत में 1 लाख 26 हजार मरीजों की मैच स्कोर सर्जरी करके सही किया गया है। वही दस लाख मरीजों का इलाज किया जा चुका है। इस ट्रेन के माध्यम से पोलियो, बहरेपन, कटे-फटे होंठ, कैंसर चिकित्सा, दंत चिकित्सा, मिर्गी उपचार, लकवा, परिवार नियोजन सहित अन्य रोगों का इलाज किया जाएगा। गाजीपुर में इस ट्रेन का 188वां स्टॉपेज है। स्ट्रीम को आदित्य बिरला कैपिटल एवं भारत सरकार तथा उत्तर प्रदेश सरकार के सहयोग से गाजीपुर के गरीबों पिछड़े ग्रामीणों जनता का इलाज 18 जनवरी तक किया जाएगा। 

उन्होंने बताया कि इस बार इस ट्रेन में कैंसर के लिए आरक्षित कोच लगाया गया है। इसमें माइनर कैंसर के मरीजों का इलाज किया जा रहा है। कहा कि अब तक 3:30 सौ से अधिक मरीजों का इलाज किया जा चुका है जिसमें से 16 मरीजों को अन्य जांच के लिए बीएचयू के लिए भी ट्रांसफर किया गया है। मगर कैंसर के मरीजों का सर्जरी मशहूर चिकित्सक डॉ पंकज चतुर्वेदी द्वारा किया जाएगा। इस मौके पर पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक राजीव अग्रवाल, सदर विधायक डॉक्टर संगीता बलवंत, जिला अध्यक्ष भानु प्रताप सिंह, जिलाधिकारी के बालाजी, लाइफ लाइन एक्सप्रेस के प्रोजेक्ट डायरेक्टर डॉक्टर याग्निक, इंपैक्ट इंडिया फाउंडेशन के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर डॉक्टर रजनीश गोर्थ आदि मौजूद रहे।
'