गाजीपुर: ग्राम प्रधानों संग नई दिल्ली में उमा भारती करेंगी डिनर - गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़, ग़ाज़ीपुर ब्रेकिंग न्यूज़, खेल समाचार, राजनीति न्यूज़, अपराध न्यूज़

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

गाजीपुर: ग्राम प्रधानों संग नई दिल्ली में उमा भारती करेंगी डिनर

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर नई दिल्ली के विज्ञान भवन में 23 दिसंबर को आयोजित गंगा ग्राम स्वच्छता सम्मेलन में गाजीपुर की गंगा तटीय दस ग्राम पंचायतों के प्रधान हिस्सेदारी करेंगे। सम्मेलन का आयोजक स्वच्छ भारत मिशन(ग्रामीण) है। डीपीआरओ लालजी दूबे ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सम्मेलन में भाग लेने के लिए उन प्रधानों को नामित किया गया है जिनकी ग्राम पंचायतें खुले शौच से मुक्त(ओडीएफ) हो चुकी हैं। यह सभी ग्राम प्रधान 22 दिसंबर को ट्रेन से दिल्ली के लिए रवाना होंगे। 

पहुंचने के बाद उन्हें स्वच्छ भारत मिशन के खर्चे पर होटल में ठहराया जाएगा। संभावना है कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी भी गंगा ग्राम स्वच्छता सम्मेलन को संबोधित करेंगे। वैसे केंद्रीय नदी विकास मंत्री उमा भारती निश्चित रूप से सम्मेलन में मौजूद रहेंगी। सम्मेलन के बाद वह ग्राम प्रधानों संग रात्रि भोज में हिस्सा भी लेंगी।

सम्मेलन में ग्राम प्रधान प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा। साथ ही उनकी ग्राम पंचायतों में प्रस्तावित ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन, तालाबों के जीर्णोद्धार, जल संरक्षण, जैविक कृषि आदि कार्यों को लेकर चर्चा होगी। ग्राम प्रधानों की नई दिल्ली से वापसी 24 दिसंबर को होगी। एक सवाल पर डीपीआरओ ने स्पष्ट किया कि महिला ग्राम प्रधानों के साथ अटैंडेंट के रूप में उनके पति अथवा अन्य प्रतिनिधि के सम्मेलन में जाने-आने, ठहरने का खर्च उन्हें खुद उठाना पड़ेगा। रवानगी और वापसी के लिए कौन ट्रेनें होंगी। 

इस सवाल पर डीपीआरओ ने कहा कि फिलहाल अभी टिकट आरक्षित नहीं कराया गया है। वातानुकूलित तृतीय श्रेणी के तत्काल टिकट लिए जाएंगे। उसके बाद ही तय होगा कि नई दिल्ली में किस होटल में उन्हें ठहराया जाएगा। सम्मेलन में जाने वाले ग्राम प्रधानों में देवकली ब्लाक की माझा ग्राम पंचायत के जितेंद्र यादव, करंडा ब्लाक की ग्राम पंचायत आरी पहाड़पुर उपरवार के अमरजीत गोंड, सदर ब्लाक के खालिसपुर की अंजू सिंह पत्नी संजय सिंह, धावां ऊषा यादव, रेवतीपुर ब्लाक की मेदनीपुर ग्राम पंचायत के दीपक सिंह व रामपुर–सोधोपुर के राकेश राय सहित जमानियां ब्लाक की ग्राम पंचायत गरुआ-मकसूदपुर की रेनू राय पत्नी संजय राय मंटू, चकमेदनी नंबर एक ऋषिकेश पाल और मुहम्मदाबाद ब्लाक की ग्राम पंचायत हरिबल्लभपुर के जिउत यादव तथा तिवारीपुर के प्रेम प्रकाश तिवारी शामिल हैं। डीपीआरओ ने बताया कि गाजीपुर सहित प्रदेश के गंगा तटीय कुल २५ जिलों के ग्राम प्रधान सम्मेलन में शिरकत करेंगे। 

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad