गाजीपुर: मिशन इंद्रधनुष अभियान के प्रगति से डीएम नाराज - गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़, ग़ाज़ीपुर ब्रेकिंग न्यूज़, खेल समाचार, राजनीति न्यूज़, अपराध न्यूज़

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

गाजीपुर: मिशन इंद्रधनुष अभियान के प्रगति से डीएम नाराज

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर जिलाधिकारी के.बालाजी की अध्यक्षता में सघन पल्स पोलियों अभियान के तहत मिशन इन्द्र धनुष एवं टास्क फोर्स की बैठक जिला पंचायत सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक में बताया गया कि यह अभियान माह अक्टूबर 2017 से चार माह तक चला जो प्रदेष के 52 जिलों एवं 08 अर्बन जिलों में चलाया गया था। जिसमें जनपद गाजीपुर की स्थिति ठीक रही इस पर जिलाधिकारी ने सुपरवाइजर, आशा, ए0एन0एम0 को बधाई दी। बैठक में मिषन इन्द्र धनुश के आखिरी माह जो 08 जनवरी  से 18 जनवरी 2018  तक चलाया गया जिसमें ब्लाक वाइज  बनाये गये डयूलिस्ट, फिडबैक,  अपडेशन की विस्तृत चर्चा की गयी तथा ड्यूलिस्ट के मानिटरिंग के सम्बन्ध एएनएम एवं सुपवाइजर से जानकारी भी ली। 

डब्ल्यूएचओ की टीम द्वारा प्रत्येक क्षेत्रों में जाकर ड्यूलिस्ट एवं उसके अपडेषन की चेकिंग की गयी जिसमे छः स्थानों जिसमें सैदपुर, शुभाखरपुर, गोडउर, रेवतीपुर, मरदह, मिर्जापुर में ड्यूलिस्ट नही बनायी गयी थी जिसपर जिलाधिकारी द्वारा नाराजगी व्यक्त करते हुए उसका कारण भी सम्बन्धित से पूछा गया और तत्काल उसे बनाने का निर्देश दिया। चेकिंग के दौरान कुछ बच्चो के टीकाकरण में अनियमितता भी पायी गयी। इस पर जिलाधिकारी ने कहा कि बच्चो के माता पिता को समझाते हुए नियमित टिकाकरण का कार्य पूर्ण किया जाये। सत्र लगने से 02 से तीन दिन पहले आशा और आगनवाडी अपने अपने क्षेत्रों में मदर्स मिटिग अवष्य कर ले। जिससे टीकाकरण में लापवाही न हो। 

ठण्ड में स्कूलो की छुट्टी के दौरान छूटे हुए बच्चो को चिन्हित कर नियमित टिकाकरण का कार्य पूर्ण किया जाय कार्य हेतु अपने माइक्रोप्लान का रीव्यू आवश्‍यकर ले इस प्लान हेतु सभी सम्बन्धितों का मोबाईल नम्बर अवष्य अंकित हों। ब्लाक वाईज सभी इंचार्ज कोल्डचेन सेन्टर से वैक्सीन, बैनर, पेास्टर प्राप्त कर ले उन्होने कहा कि अगर सुपरविजन अच्छा रहा तो राउण्ड भी अच्छा होगा। वैक्सीन लगाने के बाद उसके खाली पैक को जहा तक हो सके उसे वापस ले आये क्षेत्र में अगर इस तरह के बिमारियों से ग्रसित कोई भी सूचना मिलने पर अपने उच्चाधिकारियों अवष्य सूचित करे। 

बच्चो में पोलियों की दवा पिलाने के लिए धुमन्तु परिवार, ईट-भट्ठो पर कार्यरत परिवारो को चिन्हित करे कही से एक भी बच्चा नही छूटने पाये। बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी ने कहा कि आईसीडीएस विभाग का कार्य अच्छा रहा उन्होनें कहा कि आर0आई में आई0एम0आई की तरह कार्य करे। वी.एच.एन.डी में बच्चो के वजन नापन का कार्य करेगे। उन्होनें बताया कि 28 जनवरी 2018 से पहला एवं 11 मार्च 2018 से दूसरा पल्स पोलियो अभियान की तारीख रहेगी।  इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी जी0सी0मौर्य, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी एके सिन्हा, आरके सिनहा, डीपीएम, समस्त सीडीपीओ, डीसीपीएम, सुपरवाईजर,, एएनएम उपस्थित थी।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad