गाजीपुर: विज्ञान प्रदर्शनी में बच्चों ने दिखाई अपनी दिमाग की ताकत - गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़, ग़ाज़ीपुर ब्रेकिंग न्यूज़, खेल समाचार, राजनीति न्यूज़, अपराध न्यूज़

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

गाजीपुर: विज्ञान प्रदर्शनी में बच्चों ने दिखाई अपनी दिमाग की ताकत

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर सैदपुर ताइक्वांडो, हाकी जैसे खेलों के अलावा अब सैदपुर जैसा छोटा कस्बा शीघ्र ही विज्ञान के आविष्कारों के मामले में भी राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर चमक सकता है। रविवार को नगर स्थित आरएन पब्लिक स्कूल के बच्चों द्वारा निर्मित खुद के विज्ञान प्रयोगों को देखकर कुछ ऐसा ही लगा। स्कूल में रविवार को विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया था। इस दौरान कक्षा 3 से आठ तक के बच्चों ने अपनी प्रतिभा का भरपूर इस्तेमाल करते हुए कई तरह के प्रोजेक्ट बनाए थे। 

इसमें विद्युत संरक्षण की दिशा में सबसे महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट जीपीएस सर्किट ब्रेकर को कक्षा आठ के अमित यादव द्वारा बनाया गया था। इसमें बच्चों ने जीपीएस के प्रयोग से उपकरण में जुड़े मोबाइल पर मिस काल करके पूरे क्षेत्र की विद्युत आपूर्ति को काट देने का उपकरण बनाया था। इस उपकरण के प्रयोग से देश भर में कहीं भी रहते हुए महज एक मिस काॅल से आपूर्ति काटी जा सकती है। बताया कि अगर कोई भूलवश घर की बिजली को बिना काटे कहीं चला गया तो वो कहीं से भी सिर्फ एक फोनकर आपूर्ति को रोक सकता है। 

इससे जहां बिजली की बचत होगी वहीं लोगों की गैरमौजूदगी में शार्ट सर्किट से होने वाली विद्युत दुर्घटनाओं को भी पूर्ण रूप से रोका जा सकता है। बताया कि इस उपकरण को बनाने में सिर्फ कुछ वायर व एक मोबाइल का खर्च लगता है। वहीं कक्षा सात की प्रज्ञा यादव ने मानव हृदय का आकार बनाकर लोगों को उसके कार्यों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। 

इसके अलावा रेन वाटर हार्वेस्टिंग यंत्र, ग्लोब, सोलर सिस्टम, जल चक्र, मानव इतिहास, कंकाल तंत्र, बीज संशोधन, मानव संरचना आदि के माडल बनाकर उनके बारे में जानकारी दी। इसके अलावा कम जगह पर खेती के तरीके बताते हुए टेरेस फार्मिंग के बारे में भी बताया। कक्षा तीन से लगायत 8 तक के बच्चे पूरी तरह से अंग्रेजी में बात करते हुए सभी को जानकारी दे रहे थे। इसके पूर्व कार्यक्रम का उद्घाटन विद्यालय के निदेशक रामविलास व रामदयाल यादव ने किया। इस मौके पर प्रधानाध्यापक इंगलेश गिरी, प्रबधंक राकेश यादव, चंद्रेश सिंह, प्रमोद, चंद्रशेखर, राजनंदिनी, चंद्रकला, रामराज सिंह, केजी मिश्र, प्रभात सिंह आदि मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad