गाजीपुर: बुलंद सोच और हौसलें से हमने एवरेस्ट पर की फतेह- संतोष यादव - गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़, ग़ाज़ीपुर ब्रेकिंग न्यूज़, खेल समाचार, राजनीति न्यूज़, अपराध न्यूज़

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

गाजीपुर: बुलंद सोच और हौसलें से हमने एवरेस्ट पर की फतेह- संतोष यादव

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर सैदपुर स्वामी विवेकानंद की जयंती के मौके पर शुक्रवार को नगर स्थित टाउन नेशनल इंटर कालेज परिसर में युवा शक्ति संघ द्वारा युवा महोत्सव का आयोजन किया गया। इस दौरान बतौर मुख्य अतिथि व दो बार माउंट एवरेस्ट फतह कर चुकीं व पद्यश्री से सम्मानित संतोष यादव ने मां सरस्वती व स्वामी विवेकानंद के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। 

अपने संबोधन को स्वास्थ्य से जोड़ते हुए कहा कि इंसान का हौसला तभी बुलंद हो सकता है और वो साहसिक काम कर सकता है जब वो स्वस्थ्य हो। कहा कि स्वामी विवेकानंद भी शुरू से ही सशक्त व्यक्तित्व जज्बे के धनी थे। किसी भी कार्य को ठान लेने के बाद उसे पूरा करके ही छोड़ते थे। उनके दिए मंत्र ‘‘उठो, जागो और तब तक चलते रहो जब तक कि लक्ष्य न प्राप्त हो जाए‘‘ के बारे में बताते हुए कहा कि जब वो छोटी थीं तब से ही वो दुनिया की सबसे ऊंची चोटी देखकर आनंदित होती थीं। बचपन से ही उनका सपना था कि वो उस पर चढ़ सकें। इसके बाद उन्होंने अपनी बुलंद सोच व हौसले की बदौलत मई 1992 में पहली बार दुनिया की सबसे ऊंची चोटी को रौंद ही दिया। 

इसके एक ही वर्ष के उपरांत उन्होंने एवरेस्ट के दुर्गम कांगसुंग के रास्ते से पुनः एवरेस्ट फतह कर उस रास्ते से चढ़ाई करने वाली दुनिया की पहली महिला बन गईं। बताया कि चढ़ाई के दौरान कई बाधाएं आई लेकिन उन्होंने हौसला नहीं छोड़ा वरन टीम के अन्य लोगों के लिए भी वो प्रेरणा का काम करतीं रहीं। मौजूद लोगों से कहा कि दुनिया का कोई भी कार्य असंभव नहीं है बशर्ते उसे करने के लिए उस कार्य से भी बड़ा हौसला होना चाहिए। इसके पश्चात उन्होंने आस पास के क्षेत्रों में सामाजिक क्षेत्रों में बेहतरीन काम करने वाले लोगों को भी सम्मानित किया। 

इस दौरान यूपी केसरी पहलवान किशन यादव, पूर्वांचल केसरी चंद्रभूषण यादव, ताइक्वांडो में प्रदेश का नाम रोशन कर राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में कांस्य पदक प्राप्त हर्ष सिंह, भारत के जूनियर टीम के हाकी खिलाड़ी अजय यादव, समाजसेवी आरबी यादव, अनुज यादव, अंजनी सिंह, चंदौली जनपद के दिव्यांग रोल माडल, ब्रांड एंबेसडर व मुख्यमंत्री द्वारा सम्मानित राकेश यादव रोशन, शिक्षा जगत से अजय कुमार, रमेश यादव, विशाल यादव, विजय शंकर यादव, फैयाज अहमद, भोजपुरी सिनेमा के अभिनेता भारत भूषण यादव के अलावा बीते दिनों महिला को लुटेरों से बचाने के चक्कर में गोली खाने वाले चंदन निषाद व दिव्यांग होने के बावजूद बीडीसी का चुनाव जीतने वाले मनोज कुमार को सम्मानित किया गया। 

इसके पश्चात मुख्य अतिथि द्वारा युवा महोत्सव का एक बुकलेट भी जारी किया गया। इस मौके पर सपा के जिला पंचायत सदस्य सत्येंद्र यादव, विधायक प्रतिनिधि आशु दुबे, विधायक सुभाष पासी के पुत्र राहुल पासी, सपा नेता हुकुम यादव, कमलेश यादव, शन्नेउल्लाह सिद्दीकी, विदेशी बाबा, ताइक्वांडो कोच अमित कुमार सिंह, पंकज श्रीवास्तव, सौम्य बरनवाल, इमरान अब्बासी आदि मौजूद थे। संचालन शमशेर सिंह ने व आभार संघ के अध्यक्ष सुनील यादव ने ज्ञापित किया।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad