गाजीपुर: वाराणसी मार्ग का फोर लेन इस साल के अंत तक जनता को समर्पितः मनोज सिन्हा - गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़, ग़ाज़ीपुर ब्रेकिंग न्यूज़, खेल समाचार, राजनीति न्यूज़, अपराध न्यूज़

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

गाजीपुर: वाराणसी मार्ग का फोर लेन इस साल के अंत तक जनता को समर्पितः मनोज सिन्हा

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर सैदपुर वाराणसी हाइवे के फोर लेन का काम प्रगति पर है। लाढ़ा गांव में शुक्रवार को किसान व्यापार केंद्र(लॉजिस्टक हब) के शिलान्यास समारोह में संचार एवं रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि इस साल के अंत तक फोर लेन जनता को समर्पित कर दिया जाएगा। साथ ही ताड़ीघाट-मऊ रेल मार्ग का काम अब तीन साल में पूरा कराया जाएगा। उनका कहना था कि आजादी के बाद से गाजीपुर के साथ अन्याय हुआ है। चार साल पहले तक गाजीपुर में विकास के नाम पर गाजीपुर में कुछ नहीं होता था। 

सारी योजनाएं अमेठी, रायबरेली तक ही सिमट जाती थीं लेकिन आज हालात बदल चुके हैं। गाजीपुर विकास के मामले में प्रदेश के केंद्र बिंदु में आ गया है। अब तो दुबई के लोग गाजीपुर की हरी मटर, हरी मिर्च का स्वाद ले रहे हैं। गाजीपुर घाट पर बने पेरिशेबल कॉर्गो के जरिये अगले माह से हर सप्ताह गाजीपुर 16 टन सब्जी का दूसरे देशों में निर्यात करेगा। लॉजिस्टिक हब से न सिर्फ गाजीपुर बल्कि पूरे पूर्वांचल के किसानों को लाभ मिलेगा। इसमें भंडारण गृह की सुविधा से किसानों को कटाई के तुरंत बाद अपनी उपज को बेचने हेतु बाध्य नहीं होना पड़ेगा। किसान उचित भंडारण के साथ अपने उत्पाद को संग्रह कर सकते हैं तथा अच्छी क़ीमत प्राप्त होने पर अपने उत्पाद को सुविधानुसार बेच सकते हैं। 

भंडारण गृह की सुविधा से किसानों को उनके उत्पादों के भंडारण और वितरण के अलावा उन्हें वर्षा और कीड़ों से बचाने में मदद मिलेगी। साथ ही यह केंद्र आस-पास के क्षेत्रों के किसानों के लिए उर्वरक की उपलब्धता के स्रोत के रूप में भी कार्य करेगा। बताए कि औड़िहार में रेलवे का गुड शेड बनेगा। किसान वहां से वाजिब दाम के लिए अपनी उपज बाहर भेज सकेंगे। औड़िहार में 85 करोड़ रुपये की लागत से बन रहा डेमू शेड का काम भी शीघ्र ही पूरा होगा। श्री सिन्हा ने कहा कि विकास में कनेक्टिविटी अहम होती है। इस हिसाब से गाजीपुर को रेल, सड़क और जल मार्ग से जोड़ने का काम शुरू हो चुका है। 

कहे कि सैदपुर में दो नए राजमार्ग बनेंगे। एक सैदपुर कोतवाली से बहरियाबाद होते हुए चिरैयाकोट तक जाएगा। दूसरा सैदपुर रेलवे क्रासिंग से वाया सादात मरदह को जोड़ेगा। गंगा नदी में पोत परिवहन व्यवस्था की शुरुआत भी होगी। इसकी अधिकृत घोषणा और शिलान्यास संबंधित मंत्री नितिन गडकरी 25 जनवरी को जिला मुख्यालय स्थित लंका मैदान में करेंगे। संचार मंत्री ने कहा कि गाजीपुर में शीघ्र ही टैली मेडिसिन की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। उसके माध्यम से किसान घर बैठे फोन से एम्स जैसे संस्थान के चिकित्सकों से भी इलाज के लिए सलाह ले सकेंगे। कार्यक्रम के प्रारंभ में श्री सिन्हा ने लॉजिस्टिक हब के लिए वैदिक मंत्रोच्चार तथा हवन-पूजन के साथ भूमि पूजन किया। यह काम काशी से आए ब्राह्मणों ने कराया। 

फिर श्री सिन्हा फावड़ा चला कर नींव खोदने की शुरुआत की। साथ ही दीप प्रज्ज्वलन एवं शिलापट्ट का अनावरण किए। कार्यक्रम के आरंभ में कार्यदायी संस्था एनडीआर के चेयरमैन एन आदिकेशव रेड्डी, सीईओ अतुल सिंह व कॉनकार के सीएमडी कल्याण रामा ने संचार एवं रेल राज्यमंत्री का माल्यार्पण कर स्वागत किया। समारोह में भाजपा जिलाध्यक्ष भानुप्रताप सिंह, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य रामतेज पांडेय, श्री सिन्हा के प्रतिनिधि सुनील सिंह, वरिष्ठ नेता सच्चिदानंद सिंह, रघुवंश सिंह पप्पू, पंकज सिंह, शैलू सिंह, अखिलेश सिंह, अविनाश बरनवाल आदि मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad