Today Breaking News

गाजीपुर: घर बैठे जानें अपनी ग्राम पंचायत के निर्माण कार्यों का ब्यौरा, अनियमितता की शिकायत भी करें

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर क्या आप अपनी ग्राम पंचायत में केंद्र सरकार के निर्माण कार्यों के बाबत जानकारी चाहते हैं। यह भी जानना चाहते हैं कि किस निर्माण के लिए कितना बजट मिला है। कितनी राशि अवमुक्त हुई है और कितना काम अब तक कराया गया है तो इसके लिए आपको ब्लाक अथवा जिला मुख्यालय तक आने की कोई जरूरत नहीं। आप घर बैठे अपने मोबाइल फोन के जरिए एक क्लिक पर यह सब जानकारी ले सकते हैं। अगर आपको निर्माण कार्य में कोई अनियमितता समझ में आती है तो आप जनसुनवाई में सीधे शिकायत कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको केंद्र सरकार की वेबसाइट http://planningonline.gov.in/ReportData.do?ReportMethod=getAnnualPlanReport पर जाना होगा।

ऐसी खुलेगी वेबसाइट

Plan Year : (वित्तीय वर्ष)- विकल्प में तय करें कि आपको किस साल की जानकारी लेनी है। जैसे 2017-2018, 2016-2017 या 2015-2016। उदाहरण के तौर पर 2017-2018 चुनते हैं, तो अगला विकल्प राज्य का सामने आएगा।

State: (राज्य) आपको जिस राज्य के बारे में जानकारी चाहिए, उदाहरण के तौर पर जैसे हम राजस्थान राज्य के बारे में जानकारी चाहिए तो राजस्थान पर क्लिक करते हैं।

Plan Unit : इसके बाद आपको Plan Unit का विकल्प आता है, इसमें आपको ग्राम पंचायत, ब्लॉक और जिला पंचायत का विकल्प दिया जाता है, जिसमें आप अपना विकल्प चुन सकते हैं। उदाहरणस्वरूप हम ग्राम पंचायत चुनते हैं।

District Panchayat: (जिला पंचायत) इस विकल्प में आपको अपने जिला पंचायत के बारे में जानकारी देनी होगी। जैसे हमने चित्तौड़गढ़ के रूप में जानकारी चाहिए तो चित्तौड़गढ़ का चयन करें।

Block Panchayat:(क्षेत्र पंचायत) इसमें आपको ब्लॉक पंचायत के बारे में जानकारी देनी होगी। जैसे यदि हम आगे चित्तौड़गढ़ क्लिक करते हैं।

Village Panchayat: (ग्राम पंचायत) इसमें आप अपने गाँव की जानकारी देंगे, जैसे यदि द्योढ़ी विकल्प चुनते हैं तो वेबसाइट में यह तस्वीर आपके सामने होगी।

Get Report: (रिपोर्ट देखिए) सभी विकल्प पूरे भरने के बाद गेट रिपोर्ट में क्लिक करते ही आपके सामने पूरी पंचायत की रिपोर्ट सामने आ जाएगी। आप देख सकेंगे कि ग्राम पंचायत में किस कार्य के लिए कितना बजट पास किया गया। इतना ही नहीं, निर्माण कार्य की लागत का ब्यौरा दिया गया होता है। इस रिपोर्ट में कहां-कहां काम और क्या करवाया गया है, पूरी जानकारी आपको यहां मिलेगी। अगर वेबसाइट में काम किया गया है और जमीनी स्तर पर काम पूरा नहीं होता है तो आप जनसुनवाई में इसकी शिकायत कर सकते हैं।
'