योगी सरकार ने बाबा साहब के नाम में किया संशोधन - गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़, ग़ाज़ीपुर ब्रेकिंग न्यूज़, खेल समाचार, राजनीति न्यूज़, अपराध न्यूज़

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

योगी सरकार ने बाबा साहब के नाम में किया संशोधन

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर प्रदेश की योगी सरकार डॉ.भीमराव आंबेडकर के नाम में बदलाव का फैसला की है। इसके लिए बकायदा शासन ने आदेश भी जारी कर दिया है। अब सरकारी दस्तावेजों में डॉ.भीमराव रामजी आंबेडकर के नाम से दर्ज होगा। दरअसल, सरकार का यह फैसला राज्यपाल राम नाईक की सलाह पर लिया गया है। ऑनलाइन मीडिया में आई खबर के मुताबिक राज्यपाल राम नाइक आंबेडकर के नाम में बदलाव के लिए पिछले एक साल से प्रयासरत थे। 

उन्होंने नाम में बदलाव के लिए उस दस्तावेज का भी हवाला दिया था, जिसमें भीमराव आंबेडकर के हस्ताक्षरों में नाम के साथ ‘रामजी’ भी शामिल था।  राज्यपाल की सलाह पर डॉ. भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय के नाम में अंबेडकर की जगह “आंबेडकर” लिखने के निर्देश पहले ही जारी हो चुका है। डॉ.आंबेडकर मूलतः महाराष्ट्र के रहने वाले थे। वहां अपने नाम के आगे पिता का नाम भी जोड़ने की परंपरा है। डॉ.आंबेडकर के पिता का नाम रामजी मालोजी सकपाल था। वह अपने नाम के आगे रामजी जरूर जोड़ते थे। 

मीडिया ने प्रदेश के सामान्य प्रशासन विभाग के प्रमुख सचिव जितेंद्र कुमार के हवाले से बताया है कि सरकार के फैसले के बाद अब सरकारी दस्तावेजों में डॉ. भीमराव अंबेडकर का नाम बदलकर डॉ. भीमराव रामजी आंबेडकर दर्ज करने का आदेश जारी हो चुका है। इस संबंध में गाजीपुर बसपा अध्यक्ष कमलेश गौतम से चर्चा हुई। उन्होंने कहा कि अव्वल तो महाराष्ट्र में अपने नाम के आगे पिता का नाम लिखने की परंपरा है, जबकि उत्तर प्रदेश में आसा नहीं है। फिर गौर किया जाए कि बाबा साहब ने जितनी किताबें लिखी हैं उनमें वह अपना नाम डॉ.भीमराव अंबेडकर ही लिखे हैं। लिहाजा उन्हें उसी नाम को बसपा के लोग दोहराते हैं।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad