गाजीपुर: वासन्तिक नवरात्र के पहले दिन मां कष्टहरिणी धाम में भक्तों ने लगायी हाजिरी - गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़, ग़ाज़ीपुर ब्रेकिंग न्यूज़, खेल समाचार, राजनीति न्यूज़, अपराध न्यूज़

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

गाजीपुर: वासन्तिक नवरात्र के पहले दिन मां कष्टहरिणी धाम में भक्तों ने लगायी हाजिरी

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर मां के जयकारे व कलश स्था‍पना के साथ श्रद्धालुओं ने वासन्तिक नवरात्रि पर्व का बडे ही हर्षोल्लास के साथ शुभारंभ किया। नवरात्र के पहले दिन युगों युगों से गाजीपुर जनपद के करीमुद्दीनपुर में निवास करने वाली ,अपने भक्तो के तीनो ताप दैहिक दैविक एवं भौतिक ताप को हरने वाली भक्त वत्सल ममता मयी मां करूणा की अथाह सागर मां कष्ट हरणी धाम में रविवार को भोर से ही श्रद्धालु भक्तो का आने का तांता लग गया।मंगला आरती के पश्चात लगभग 8 बजे तक मां के दर्शन करने के लिए लोगों का हुजूम उमड गया। नौ बजे तक पूरा परिसर दर्शनार्थियों से भर गया। 

मां कष्ट हरणी धाम का पूरे देश में एक अलग इतिहास है यहां की एक अलग परम्परा है जो सदियों से चली आ रही है। इस धाम में प्रत्येक वर्ष लाखो की संख्या में अपनी मनोकामना की पूर्ती के लिए 24 घंटे का अखण्ड दीपक जलाया जाता है। माताए अपने पुत्र पति की सलामती के लिए तो कुंवारी कन्याओं द्वारा सुयोग्य जीवन साथी के लिए नि; संतान मां सूनी गोद को भरने के लिए ,पत्नी अपने पति के सलामती और लम्बी आयु की कामना सहित मां की कृपा सदैव पूरे परिवार पर बनी रहे इसके निमित्त अखण्ड दीपक जलाकर मां के धाम में चौबीस घंटे तक भजन किर्तन पचरा एवं नृत्य करती है। 

पूर्व पुजारी हरिद्वार पाण्डेय एवं वर्तमान पुजारी राजेश पाण्डेय के कथनानुसार नवरात्र के प्रथम दिन लगभग पच्चीस हजार भक्तों ने मां कष्ट हरणी का दर्शन किया।लगभग ईक्यावन सौ से ज्यादा की संख्या में अखण्ड दीपक सूबह में ही आठ बजे तक जलाये जा चुके है। समय के साथ इन अखण्ड दीपक की संख्या काफी तेज रफ्तार में बढ रही है।

भीड को नियंत्रित करने के लिए बराबर ध्वनि बिस्तारक यंत्र से सुचना का प्रसारण किया जा रहा है।सहयोग में ओंकार नाथ राय,गोपाल राय,डा दिनेश चन्द्र राय, रमेश चन्द्र राय पहलवान,उमेश चन्द्र राय,महेश्वर पाण्डेय, किशुनदेव उपाध्याय, बृहद राय ,देवेन्द्र राय एवं अन्य लोग भी उपस्थित रहे।सुरक्षा के लिए करीमुद्दीन पुर पुलिस के अलावा अन्य जगहों से आये पुलिस कर्मी ,महिला पुलिस भी मंदिर पर तैनात है। दिलदारनगर स्थित सायर मां, रेवतीपुर स्थित मां भगवती, बहादुरगंज स्थित मां चंडीधाम, सैदपुर की मां काली मंदिर, मुहम्म दाबाद के मनोकामना देवी मंदिर,पहराज पुर दुर्गा मंदिर, भरौली दुर्गा मंदिर, अमवां सती माइ, मंदिर, में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। श्रद्धालुओं ने देवी मां को नारियल, चुनरी चढ़ाकर उनसे आशीर्वाद लिया।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad