गाजीपुर सेना भर्ती: सोनभद्र व मिर्जापुर के 267 अभ्यर्थी दौड़ में सफल - गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़, ग़ाज़ीपुर ब्रेकिंग न्यूज़, खेल समाचार, राजनीति न्यूज़, अपराध न्यूज़

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

गाजीपुर सेना भर्ती: सोनभद्र व मिर्जापुर के 267 अभ्यर्थी दौड़ में सफल

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर सेना भर्ती रैली दौड़ के दूसरे दिन शनिवार को पीजी कालेज के खेल मैदान में सोनभद्र की तीन और मिर्जापुर सदर तहसील के अभ्यर्थियों की दौड़ आयोजित की गई। इस दौरान पहली ही बाधा में 267 अभ्यर्थी दौड़ में सफल हो गए। दौड़ में सफलता मिलने पर हांप रहे अभ्यर्थियों के चेहरे चमकने लगे। सफल अभ्यर्थियों ने कहा कि वह देश की रक्षा करने के लिए सेना में शामिल होने आए हैं।

पीजी कालेज के खेल ग्राउंड में बीते बीस अप्रैल से सेना भर्ती रैली आयोजित की जा रही है। इस भर्ती रैली में जनपद समेत सात जिलों के अभ्यर्थियों की भर्ती होगी। इसमें कुल 53 हजार अभ्यर्थी शामिल हैं। भर्ती दौड़ के दूसरे दिन शनिवार को सोनभद्र जिले के रार्बट्सगंज, दुद्धी, घोरावल और मिर्जापुर जिले की सदर तहसील के अभ्यर्थी शामिल हैं। इन चारों तहसीलों के 5049 अभ्यर्थियों ने सेना की वेबसाइट पर आनलाइन पंजीकरण कराया था। इस दौरान शनिवार को आरटीआई ग्राउंड से दो बजे भोर में टोकन वितरण शुरू कर दिया गया। पहले हाईट की जांच गई। 

इसके बाद टोकन का वितरण शुरू हुआ। फिर प्रवेश पत्र के बार कोड की जांच हुई। जांच पूरी होने के बाद हाईस्कूल के शैक्षिक प्रमाण पत्रों की जांच की गई। इस दौरान कुल 2810 अभ्यर्थी दौड़ में हिस्सा लिए। जांच पूरी होने के बाद चार बजे तक सभी अभ्यर्थियों को कृषि विज्ञान केंद्र में बने मार्शलिंग एरिया में भेजा गया। सुबह पौने पांच बजे बिजली की रोशनी में दौड़ शुरू कराई गई। इस दौरान कुल 267 अभ्यर्थी सफल हुए। 

सवा नौ बजे तक चली दौड़ सकुशल सपंन्न होने पर सेना के अधिकारियों ने राहत की सांस ली। सेना भर्ती मुख्यालय वाराणसी के कर्नल मनीष धवन ने बताया कि सोनभद्र एवं मिर्जापुर सदर तहसील के बच्चों की दौड़ थी। दौड़ में 267 अभ्यर्थी पहली बाधा पार कर लिए हैं। अब इनकी मेडिकल कराई जाएगी। जो अभ्यर्थी दौड़ में असफल हुए हैं वह अगली बार भर्ती में अपना भाग्य आजमाएं। उन्होंने कहा कि कड़ी मेहनत से ही सेना की नौकरी नसीब होती है।

हाईट में 98 अभ्यर्थियों की हुई छंटनी
पीजी कालेज के खेल मैदान में चल रही सेना भर्ती के दौरान टोकन वितरण के समय 98 ऐसे अभ्यर्थी मिले जिनकी हाईट कम थी। इन अभ्यर्थियों को वापस घर भेज दिया गया। कहा गया कि हाईट कम होने की वजह से सेना की दौड़ में शामिल नहीं किया जा सकता है।

काफी कम आए अभ्यर्थी
सेना भर्ती रैली दौड़ में हिस्सा लेने के लिए 5049 अभ्यर्थियों ने अपना पंजीकरण कराया था। सोनभद्र एवं मिर्जापुर सदर तहसील के अभ्यर्थियों की संख्या शनिवार को आरटीआई ग्राउंड में कम दिखी। सेना के कर्नल ने बताया कि 2908 अभ्यर्थी ही भर्ती में शामिल होने के लिए आए थे।

लापरवाही पर 100 अभ्यर्थी वापस
गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर सेना भर्ती रैली के दौरान दसवीं के अंक पत्र की मूल कापी नहीं लेकर आने पर करीब 100 अभ्यर्थियों को शनिवार के दिन वापस कर दिया गया। जबकि प्रवेश पत्र पर साफ लिखा है कि भर्ती के दौरान हाईस्कूल की मूल प्रति लानी है लेकिन कुछ अभ्यर्थी लेकर नहीं आ रहे हैं। सेना के कर्नल ने बताया कि भर्ती के दौरान मूल अंक पत्र लाना अनिवार्य है। इस पर विशेष अभ्यर्थियों को विशेष ध्यान देना चाहिए।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad