गाजीपुर सेना भर्ती: दौड़ की पहली बाधा में भदोही के 187 युवा सफल - गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़, ग़ाज़ीपुर ब्रेकिंग न्यूज़, खेल समाचार, राजनीति न्यूज़, अपराध न्यूज़

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

गाजीपुर सेना भर्ती: दौड़ की पहली बाधा में भदोही के 187 युवा सफल

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर जनपद सहित पूर्वांचल के सात जिलों की सेना भर्ती रैली शुक्रवार को पीजी कालेज के खेल मैदान में भदोही जनपद के अभ्यर्थियों के साथ शुरू हो गई। भर्ती रैली के पहले दिन भदोही जनपद के 187 अभ्यर्थी रेस में सफल हुए। भर्ती को लेकर सेना के जवानों के साथ ही पुलिस प्रशासन जगह जगह मुस्तैद दिखा। साढ़े पांच बजे सुबह से शुरू हुई दौड़ पौने नौ बजे तक समाप्त हो गई। दौड़ सकुशल समाप्त होने पर सेना के कर्नल सहित जिला प्रशासन ने राहत की सांस ली।
सेना भर्ती रैली में शामिल होने के लिए भदोही जनपद के 3756 युवकों ने आनलाइन सेना की वेबसाइट पर पंजीकरण कराया था। पीजी कालेज के खेल ग्राउंड पर सेना भर्ती रैली के पहले दिन भदोही जनपद के युवकों को दौड़ में शामिल होने का मौका मिला। एक दिन पहले ही भदोही जिले के सभी युवक यहां पर दौड़ में हिस्सा लेने आए गए थे। वह किसी तरह से रात गुजारी और दो बजे भोर से ही आरटीआई ग्राउंड में टोकन प्राप्त करना शुरू हुआ। इसके बाद इन युवकों के प्रवेश पत्र के बार कोड की आनलाइन जांच की गई। जब मिलान हो गया तो इनका अगले काउंटर पर हाईस्कूल के अंक पत्रों की जांच की गई। इसके लिए डीआईओएस कार्यालय की तरफ से आठ शिक्षक एवं चार लिपिक लगाए गए हैं। जो एक एक अभ्यर्थियों के अंक पत्रों की जांच कर रहे थे। जांच पूरी होने के बाद ग्रुप में सभी युवकों को मार्शलिंग एरिया में दौड़ के लिए भेजा गया। यह कार्य पांच बजे तक चला। 
इस दौरान जब युवकों की जांच की गई तो पता चला कि 3756 के सापेक्ष 2273 युवक की ही दौड़ में हिस्सा लिया। इसके बाद साढ़े पांच बजे से दो सौ ग्रुप में युवकों को पीजी कालेज के ग्राउंड में दौड़ के लिए भेजा गया। इस तरह से कुल 12 राउंड में ही दौड़ पूरी हो गई। इस दौरान 187 अभ्यर्थी दौड़ की पहली बाधा पार करके सेना भर्ती की तरफ आगे बढ़ गए। समय से पहले दौड़ पूरी होने पर सेना के निदेशक कर्नल मनीष धवन ने खुशी जताई। बोले, सभी के प्रयास से हम लोगों ने पहली भर्ती दौड़ को सकुशल कराने में सफल रहे। इसमें प्रशासन के साथ ही सेना के जवानों का भी बेहतर योगदान रहा। उन्होंने बताया कि सफल अभ्यर्थियों का मेडिकल कराया जाएगा। इनकी विभिन्न जांच पूरी होने के बाद ही इन्हें यहां से घर भेजा जाएगा।

दौड़ से पहले हाईट में हो गई छंटनी
सेना भर्ती रैली देखने आए भदोही के युवकों को दौड़ से पहले ही बाहर का रास्ता दिखा दिया गया। हाईट कम होने के कारण 60 युवक दौड़ में हिस्सा नहीं ले पाए। इसको लेकर इन युवकों के चेहरे पर निराशा के भाव झलक रहे थे।

सेना भर्ती की दौड़ में शामिल होने के लिए आरटीआई ग्राउंड में ही हाईट जांचने के लिए सेना के जवानों को लगाया गया था। जो युवक  टोकन लेने के लिए लाइन में लगे थे सभी की हाईट जांचने के बाद ही उन्हें टोकन दिया जा रहा था। जब दो बजे भोर से टोकन लेने के लिए लाइन में लगे 60 युवकों को हाईट कम होने के कारण छांट दिया गया। सेना के कर्नल मनीष धवन ने बताया कि भीड़ कम करने के लिए पहले ही यह तय कर लिया जाता है कि सेना के मानक के अनुसार हाईट है या नहीं। हाईट कम होने पर दौड़ में शामिल नहीं किया जाएगा।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad