गाजीपुर: अंग्रेजी माध्यम परिषदीय स्कूलों में आधी-अधूरी तैयारी के साथ प्रवेश शुरू - गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़, ग़ाज़ीपुर ब्रेकिंग न्यूज़, खेल समाचार, राजनीति न्यूज़, अपराध न्यूज़

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

गाजीपुर: अंग्रेजी माध्यम परिषदीय स्कूलों में आधी-अधूरी तैयारी के साथ प्रवेश शुरू

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर निजी स्कूलों की तर्ज पर परिषदीय स्कूलों में भी अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई की सुविधा मुहैया कराने की योजना परवान नहीं चढ़ रही है। नतीजा गरीब परिवारों को नहीं लग रहा कि ऐसी पढ़ाई के मामले में उनके बच्चे सक्षम परिवारों के बच्चों की बराबरी कर पाएंगे। कम से कम गाजीपुर की तो यही स्थिति है। आलम यह है कि संबंधित स्कूलों में पढ़ाई की शुरुआत तो दूर शिक्षकों की तैनाती का काम भी पूरी नहीं हुआ है। 

गाजीपुर में अंग्रेजी माध्यम के लिए 85 मॉडल प्राइमरी स्कूल स्वीकृत हैं। 23 मार्च तक इन स्कूलों में 425 शिक्षकों की तैनाती हो जानी चाहिए थी लेकिन अभी मात्र 228 शिक्षक ही उपलब्ध हो पाए हैं जबकि शिक्षकों को तैनाती से पहले 13 दिन का विशेष प्रशिक्षण भी देना है। निर्देश के तहत पहली अप्रैल से प्रवेश का काम भी शुरू हो चुका है। प्रवेश लेने वाले बच्चों के लिए एनसीआरटी की पाठ्य पुस्तकें भी नहीं आई हैं। 

यह भी साफ नहीं है कि क्लासों का संचालन कैसे होगा। क्या स्मार्ट क्लासेज होंगे। इस मामले में गाजीपुर न्यूज़  ने बीएसए श्रवण कुमार से चर्चा की। उन्होंने कहा कि एक को छोड़ कर शेष 84 मॉडल प्राइमरी स्कूलों के लिए प्रधानाध्यापकों के चयन हो गए हैं। रही बात शेष शिक्षकों की तैनाती की तो उसके लिए विभागीय स्कूलों के शिक्षकों से आवेदन मांगे गए हैं। प्रवेश का काम 30 अप्रैल तक चलेगा। 

वह माने कि क्लास के संचालन के बाबत कोई दिशा-निर्देश नहीं मिला है। बताए कि अंग्रेजी माध्यम के लिए गाजीपुर शहर में एक के अलावा सदर तथा सैदपुर ब्लाक में सात और शेष 14 ब्लाकों में पांच स्कूल चयनित हैं।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad