Today Breaking News

गाजीपुर उज्ज्वला योजनाः लाभार्थी महिलाओं ने साझा किए अपने सुखद अनुभव

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर ‘उज्ज्वला योजना से उनकी जिंदगी बदल गई है। पहले वह लकड़ी और उपले के चूल्हे पर खाना बनाती थीं। उससे जहां वक्त बर्बाद होता था। वहीं जहरीले धुएं से उनकी खुद की सेहत पर विपरीत असर पड़ता था लेकिन जब से योजना के तहत उन्हें गैस का चूल्हा मिला है। तब से उनको इन परेशानियों से छुटकारा मिल गया है’। गीता देवी, मीना देवी, पुष्पा देवी, उर्मिला देवी, पूनम शर्मा आदि महिलाओं ने यह अपना अनुभव साझा किया। मौका था केंद्र सरकार के ग्राम स्वराज अभियान के उज्ज्वला दिवस के तहत शुक्रवार की दोपहर लंका मैदान में आयोजित कार्यक्रम का। मुख्य अतिथि संचार एवं रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा थे। इस मौके पर उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद नरेंद्र मोदी ने कहा था कि उनकी सरकार देश के गरीबों, नौजवानों, किसानों और महिलाओं के सम्मान के लिए समर्पित रहेगी। 

सरकार अपने अब तक के चार साल के कार्यकाल में जो योजनाएं बनाई है, उनके केंद्र बिंदु में गरीब, नौजवान, किसान तथा महिलाएं हैं। पहली मई 2016 को बलिया में प्रधानमंत्री ने उज्जवला योजना की शुरुआत की थी। साथ ही उन्होंने संपन्न व समर्थ लोगों से गैस सब्सिडी छोड़ने की अपील की थी। उनकी उस अपील के बाद एक करोड़ से अधिक लोगों ने अपनी गैस सब्सिडी छोड़ी। उससे जो धन प्राप्त हुआ सरकार ने उसे अपने खजाने में रखने के बजाय देश के वंचित गरीब लोगों को सुविधा मिलें इसके लिए उपयोग किया। बताए कि ग्राम स्वराज अभियान के तहत गाजीपुर के 47 गांवों सहित देश भर में कुल 21 हजार 58 गांव चयनित किए गए हैं। 

यह ऐसे गांव हैं जहां 50 प्रतिशत से अधिक की आबादी दलितों की है। केंद्र सरकार की सभी योजनाओं का लाभ इन गांवों के प्रत्येक जरूरतमंद परिवार को मुहैया कराया जाएगा। श्री सिन्हा ने कहा कि जिस गति से ग्रामीण क्षेत्रों से पलायन हो रहा है और इसका दबाव खासकर बड़े शहरों पर बढ़ रहा है। इसके लिए केंद्र सरकार चाहती है कि शहरी क्षेत्रों की शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार की सुविधाएं गांवों में भी पहुंचे। कार्यक्रम को सदर विधायक डॉ. संगीता बलवंत, भाजपा जिलाध्यक्ष भानुप्रताप सिंह और डीएम के बाला जी ने भी संबोधित किया। अंत में उज्ज्वला योजना की लाभार्थी महिलाओं को गैस कनेक्शन किट वितरित किए गए। 

कार्यक्रम में मुख्य रूप से मंत्री प्रतिनिधि सुनिल सिंह, भाजपा महामंत्री ओमप्रकाश राय, रामनरेश कुशवाहा, श्यामराज तिवारी,  सरोज कुशवाहा, पूर्व नपा अध्यक्ष विनोद अग्रवाल, हरेंद्र यादव, इं.संजीव गुप्त, अर्जुन सेठ, देवब्रत चौबे, शशिकांत शर्मा, कार्तिक गुप्त, गर्वजीत सिंह, रुद्रा पांडेय, शुभा राय, रत्ना सरोज, वीभा पाल, उमेश श्रीवास्तव, राजीव गुप्ता, संतोष जायसवाल, जावेद अहमद आदि उपस्थित थे। गाजीपुर न्यूज़ टीम, बाराचवर प्रतिनिधि के अनुसार रामलीला मैदान में उज्ज्वला दिवस मना। मुख्य अतिथि बलिया सांसद भरत सिंह ने पांच महिलाओ को गैस चूल्हा का किट वितरित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। 

कार्यक्रम में भाजपा के वाराणसी महानगर पालक व वरिष्ठ नेता जितेंद्र नाथ पांडेय, प्रीति सागर, प्रधानाध्याक गायत्री यादव, रामकरन बिंद, शिवजी सिंह आदि ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में भाजपा जिला महामंत्री श्यामराज तिवारी, आलोक सिंह, मन्नन सिंह, मंडल अध्यक्ष द्वय संपूर्णानंद उपाध्याय व रामकरन बिंद सहित विनोद सिंह, देवेंद्र सिंह देवा, हिमांशु राय, बिपिन बिहारी सिंह, भीष्म देव सिंह, रमेश सिंह, कृपाशंकर दास, धनंजय पांडेय, ओम भारत गैस के मैनेजर संतोष यादव, दीपक उपाध्याय, यशवंत पांडेय आदि थे। अध्यक्षता वीरेंद्र नाथ राय तथा संचालन कार्यक्रम प्रभारी आशुतोष सिंह दीपक ने किया। अंत में ओम भारत गैस के प्रोपराइटर और वरिष्ठ नेता नेता ब्रजेंद्र सिंह ने आभार प्रकट किया। उधर गैस ऐजेंसी नेवादा की तरफ से100 पात्रों को गैस कनेक्शन के किट दिए गए।
'