गाजीपुर: अनन्या ने गाजीपुर का नाम किया रोशन - गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़, ग़ाज़ीपुर ब्रेकिंग न्यूज़, खेल समाचार, राजनीति न्यूज़, अपराध न्यूज़

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

गाजीपुर: अनन्या ने गाजीपुर का नाम किया रोशन

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर यूपी बोर्ड का रिजल्ट रविवार को घोषित हो गया। यह रिजल्ट गाजीपुर को भी गौरवान्वित कर दिया। इंटर में लूदर्स कान्वेंट बालिका इंटर कॉलेज की छात्रा अनन्या राय को पूरे प्रदेश में दूसरे स्थान हासिल हुआ है। उसे कुल 92.6 प्रतिशत अंक मिले हैं। 

संभवतः गाजीपुर के लिए यह पहला मौका है जब यहां के किसी परीक्षार्थी की बोर्ड परीक्षा में अंडर टेन में जगह मिली है। मूलतः भांवरकोल ब्लाक के सियाड़ी गांव की रहने वाली अनन्या राय के पिता मनोज कुमार राय किसान हैं जबकि मां नीलम राय बेसिक शिक्षा परिषद के जूनियर हाई स्कूल बिराइच में शिक्षक हैं। रिजल्ट घोषित होने के बाद अनन्या अपने विद्यालय लूदर्स कान्वेंट बालिका इंटर कॉलेज पहुंची थी। 

गाजीपुर न्यूज़ टीम से बातचीत में वह अपनी इस कामयाबी का श्रेय अपने मां-पिता के साथ ही विद्यालय और कोचिंग के शिक्षकों को दी। खासकर विद्यालय के फिजिक्स के शिक्षक राजेश तथा प्रिंसिपल सिस्टर अल्फांसा का विशेष योगदान बताई। साथ ही बोली की उसके लिए अपनी बड़ी बहन प्रियंका भी प्रेरणा का स्रोत रही है। प्रियंका भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय लखनऊ से फिजिक्स से एम एस-सी कर रही है। 

दूसरी बड़ी बहन स्वप्ना बीटीसी और भाई शुभम राय आईआईटी बीएचयू में केमिकल इंजीनियरिंग का छात्र है। अनन्या बताई कि विद्यालय तथा कोचिंग के अलावा वह परीक्षा की तैयारी के लिए घर पर हर रोज चार घंटे पढ़ती थी। अनन्या अपनी मां के योगदान की चर्चा करते हुए बताई कि वह कभी घर के कामकाज से उसे बराबर दूर रखती हैं और परीक्षा की तैयारी के दौरान नियमित रूप से रात में दूध जरूर पिलाती रहीं। 

खुद के भविष्य के बाबत सवाल पर उसका कहना था कि वह अध्यापन के क्षेत्र में जाना चाहती है। केमेस्ट्री से स्नातक के बाद पीएचडी करेगी। पढ़ाई के अलावा उसे नृत्य का भी शौक है। अपने जूनियर के लिए संदेश में अनन्या कही कि अपने आत्मविश्वास को बनाए रखें। आगे और बेहतर करने के लिए खूब मेहनत करें। बोली कि सफलता के लिए कोई शार्टकट रास्ता नहीं है।

प्रिंसिपल बोलीं...
अपने विद्यालय की इंटर की छात्रा अनन्या के प्रदेश में दूसरा स्थान हासिल करने की उपलब्धि से गदगद प्रिंसिपल सिस्टर आल्फांसा ने कहा कि उन्हें और पूरे विद्यालय परिवार को अनन्या से ऐसी ही उम्मीद थी। अनन्या हाईस्कूल की परीक्षा में 90 प्रतिशत अंक के साथ विद्यालय में टॉप की थी। सिस्टर आल्फांसा ने बताया कि इस बार इंटर और हाई स्कूल परीक्षा में विद्यालय का परिणाम शत-प्रतिशत है।

मुख्यमंत्री करेंगे सम्मानित
इंटर में प्रदेश में दूसरा स्थान हासिल करने वाली अनन्या राय को लगातार बधाइयां मिल रही हैं। बोर्ड के निदेशक अवध नरेश वर्मा ने फोन पर अनन्या को बधाई दी साथ ही उसका फोन नंबर लेते हुए बताए कि उससे शिक्षा मंत्री डॉ.दिनेश शर्मा खुद बात करेंगे। उधर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि वह बोर्ड परीक्षा में सफल होने वाले अंडर टेन छात्र-छात्राओं को सम्मानित करेंगे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad