यूपी बोर्डः इस माह के आखिर तक घोषित होगा परीक्षा परिणाम - गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़, ग़ाज़ीपुर ब्रेकिंग न्यूज़, खेल समाचार, राजनीति न्यूज़, अपराध न्यूज़

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

यूपी बोर्डः इस माह के आखिर तक घोषित होगा परीक्षा परिणाम

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर यूपी बोर्ड के हाईस्कूल तथा इंटर की परीक्षा का परिणाम इस माह के आखिर तक घोषित होगा। एक खबरिया चैनल के वेब पोर्टल ने बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव के हवाले से यह खबर दी है। बोर्ड सचिव ने कहा है कि उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का 95 फीसदी कार्य पूरा कर लिया गया है। शेष कार्य भी एक-दो दिन में पूरा कर लिया जाएगा और अप्रैल के अंत तक रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा। 

मूल्यांकन का काम 17 मार्च से शुरू हुआ था। जाहिर है कि बोर्ड की परीक्षा के इतिहास में यह पहला होगा जब परीक्षा परिणाम इतना जल्द घोषित होगा। पहले बोर्ड का परिणाम मई के आखिरी सप्ताह अथवा जून में घोषित होता था। उसके चलते छात्रों को कई बार प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होने का मौका तक नहीं मिलता था लेकिन इस बार प्रदेश की योगी सरकार की पहल पर बोर्ड ने अपनी परीक्षा में गुणात्मक सुधार और पारदर्शिता के लिए कई प्रयोग किए। 

जहां तीन माह पहले ही परीक्षा का कार्यक्रम घोषित हुआ वहीं नकल विहीन परीक्षा के लिए कई उपाय किए गए। प्रदेश भर में परीक्षा केंद्रो पर अनिवार्य रूप से सीसीटीवी कैमरे तक लगाये गए। परीक्षा में सख्ती का ही परिणाम रहा कि प्रदेश में 11 लाख 23 हजार से ज्यादा परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ी। 

फिर मूल्यांकन के कार्य को भी सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में संपादित कराने का निर्णय हुआ। गाजीपुर के डीआईओएस नरेंद्रदेव पांडेय ने बताया कि मूल्यांकन का कार्य सभी सात केंद्रों पर लगभग पूरा हो चुका है। जीजीआईसी गाजीपुर केंद्र पर इंटर भौतिक विज्ञान की कुछ उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन का काम शेष है वह भी गुरुवार की शाम तक पूरा हो जाएगा।  

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad