Today Breaking News

गाजीपुर: नहरो को चुस्त-दुरुस्त कर तत्काल टेल तक पहुंचायें पानी- मुख्य विकास अधिकारी

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर मुख्य विकास अधिकारी हरिकेश चैरसिया की अध्यक्षता में बुद्धवार को किसान दिवस की बैठक विकास भवन सभागार में सम्पन्न हुई। सर्वप्रथम पिछले बैठक में किसानों द्वारा बतायी गयी समस्याओ और दिये गये शिकायत पत्रों पर की गयी कार्यवाही को सम्बन्धित अधिकारियों से जानकारी ली कहा कि जो भी शिकायत पत्र आते है उसे गम्भीरता से लेते हुए एक सप्ताह में भीतर उसका निस्तारण कराते हुए अवगत करायेगे। उन्होने कहा कि पानी के अभाव में खेती की नर्सरी बरबाद हो इसके पहले जो नहर विद्युत दोष एवं यांत्रिक खराबी के कारण बन्द पडे है उसे तत्काल ठीक कराते हुए नहरों में टेल तक पानी पहुचाने का कार्य किया जाये क्योकि इस समय हमारा मुख्य उद्देश्य खेतो मे पानी पहुचाना है। 

उन्होने पियरी माइनर के नहर का फाटक हटाते हुए उसमे ठोकर बनाने को कहां। अधिशासी अभियन्ता जल निगम द्वारा बताया गया कि वीरपुर एवं जमानियां पंप कैनाल चालू हो गया है। नहर में कुछ जगहो पर साफ सफाई का अभाव है जिसकी सफाई कराते 30 जून तक टेल तक पानी पहुचाया जायेगा। बैठक में उपस्थित किसानों ने विद्युत,नलकूप, सिचाई,,फसल बीमा, पशुपालन, आदि विभागो से सम्बन्धित आने वाली समस्याओ को मुख्य विकास अधिकारी को अवगत कराया। क्रय केन्द्रो पर हुए धांधली की शिकायत पर जिला कृषि अधिकारी एंव पी0सी0एफ की मिश्रित टीम बनाकर जाॅच कराने का निर्देश दिया । 

विद्युत तार जो जर्जर अवस्था में है जिससे आगजनी हो सकती है उसे ततकाल ठीक कराते हुए जले ट्रास्फार्मर 24 धण्टे में ठीक कराने को कहा। उन्होनंे सभी अधिकारियेां को निर्देश दिया कि किसानों की समस्याआंे को प्राथमिकता के तौर पर लेते हुए उसका निस्तारण कराये। इसमे किसी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नही हागी। किसान बन्धु से सम्बनिधत जो भी लाभकारी योजना है उसे सम्बन्धित अधिकारी किसानो को बताते हुए उसका लाभ दिलवाये। 

टाटा ए0आई0जी0 द्वारा किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से सम्बन्धित फोल्डर वितरित कर फसल बीमा योजना 2018 खरीफ के सम्बन्ध में जानकारी दी गयी। जिसमें फसल का बीमा कराकर दैवीय आपदा में नष्ट हुए फसल का मुआवजा प्राप्त कर सकते है जिसके लिए दैवी आपदा में फसल नष्ट होने के 48 घण्टो के भीतर सूचित कर सकते है। मुख्य पशुचिकित्साधिकारी ने बताया कि विभाग द्वारा शिविर लगाकर बाढ ग्रस्त एवं नदी किनारे गांव में एच0एस0 टीकाकरण का कार्य चल रहा है। बैठक में उपनिदेशक कृषि यू0पी0 सिंह, जिला कृषि अधिकारी मृत्युन्जय कुमार सिंह, समस्त सम्बन्धित विभाग के अधिकारी एवं कृषक बन्धु उपस्थित थे।

'