बीएड डिग्री धारकों के लिए अच्छी खबर, अब प्राइमरी स्कूलों में होगी सीधी भर्ती - Ghazipur News ✔ | गाजीपुर न्यूज़ | Latest Ghazipur News in Hindi ✔

Ghazipur News ✔ | गाजीपुर न्यूज़ | Latest Ghazipur News in Hindi ✔

गाजीपुर न्यूज़, ग़ाज़ीपुर ब्रेकिंग न्यूज़, खेल समाचार, राजनीति न्यूज़, अपराध न्यूज़

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

बीएड डिग्री धारकों के लिए अच्छी खबर, अब प्राइमरी स्कूलों में होगी सीधी भर्ती

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर बीएड करने वाले युवकों के लिए उत्साहजनक खबर है। अब वह प्राइमरी स्कूलों में शिक्षक बनने के हकदार होंगे। पहले बीएड डिग्रीधारकों को विशिष्ट बीटीसी का कोर्स करना पड़ता था। फिर अनुमति लेनी पड़ती थी कि उन्हें विशिष्ट बीटीसी के ब्रिज कोर्स के साथ बीएड वालों को परीक्षा में शामिल होने का मौका मिले। राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षण परिषद (एनसीटीई) ने इसमें नियम का बदलाव किया है। हालांकि, नौकरी पाने के दो साल के भीतर प्रतिभागियों को छह माह का एक ब्रिज कोर्स करना होगा। एनसीटीई के आदेश में कहा गया है कि प्राइमरी शिक्षकों की भर्ती में 50 फीसद अंकों के साथ ग्रेजुएशन और बीएड की डिग्री को भी अर्हता मानी जाएगी लेकिन शिक्षक बनने के बाद ऐसे प्रतिभागियों को दो वर्ष के भीतर एनसीटीई से मान्यता प्राप्त किसी संस्था से प्राइमरी शिक्षक के लिए छह माह का डिप्लोमा लेना होगा।

मालूम हो कि इससे भी राज्यों की मांग पर विशेष स्थिति में बीएड पास अभ्यर्थियों को प्राइमरी स्कूलों में शिक्षक नियुक्त किया गया है। तब इसके लिए राज्यों को केंद्र से विशेष अनुमति लेनी पड़ती थी लेकिन अब नए आदेश के तहत सामान्य तौर पर यह भर्ती होगी। मालूम हो कि देश में नौ लाख से अधिक प्राइमरी सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के पद  खाली हैं। मोदी सरकार ने एक सवाल पर लोकसभा में एक सवाल पर यह जानकारी दी थी। कुल खाली पदों का करीब आधा हिस्सा अकेले उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, मध्यमप्रदेश तथा पश्चिम बंगाल में है।

No comments:

Post a Comment

योगदान करें!

सत्ता को आइना दिखाने वाली गाजीपुर समाचार पत्रकारिता जो राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. योगदान करें.

Donate Now
तत्काल दान करने के लिए, "Donate Now" बटन पर क्लिक करें।



Post Top Ad