गाजीपुर: किसानों के समस्याओं से रुबरु हुआ जिला प्रशासन - गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़, ग़ाज़ीपुर ब्रेकिंग न्यूज़, खेल समाचार, राजनीति न्यूज़, अपराध न्यूज़

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

गाजीपुर: किसानों के समस्याओं से रुबरु हुआ जिला प्रशासन

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर उत्तर प्रदेश सरकार के निर्देश के अनुपालन में माह के तीसरे बुद्धवार को किसान दिवस की बैठक जिलाधिकारी के.बालाजी की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में आयेाजित किया गया। सर्वप्रथम पिछले बैठक में किसानों द्वारा बतायी गयी समस्याओ को और उसपर किये गये कार्यो की विस्तारपूर्वक समीक्षा की गयी। बैठक में किसानों ने किसान क्रेडिट कार्ड, विद्युत,नलकूप, सिचाई, शोलर पंप,फसल बीमा, उद्यान, पशुपालन, भूमि संरक्षण, क्रय केन्द्रो पर आने वाली समस्याओ को जिलाधिकारी को अवगत कराया। बैठक में कृषक विनोद राय ने भाॅवरकोल में पशु चिकित्सालय में चिकित्सक के नियुक्ति होने पर भी नियमित उपस्थित न होने, पी0सी0एफ0 पर खरीद की समस्या, वीरपुर में पंप कैनाल की दो बार शिकायत पर भी नहर में टेल तक पानी नही पहुचने की शिकायत कि गयी। 

किसानो द्वारा देवकली पंप कैनाल के कुछ माइनरो में पानी नही पहुचने की समस्या को बताया गया तथा 164-विहानपुर सब-स्टेशन करीमुद्दीनपुर में टयूब्वेल नही चलने, लो-वोल्टेज, की समस्या बतायी गयी। ग्राम रेवतीपुर, भाॅवरकोल ब्लाक के बरड़िया एवं नारी पचदेवरा गांव मे पशुओ को टीकाकरण नही होने की शिकायत की गयी। जिस पर पशु चिकित्साधिकारी ने बताया कि जनपद में पशुओ के टीकारण हेतु मुख्यालय स्तर से 2.5 लाख वैक्सिन आ गया है जिसे चिकित्सको को उपलब्ध करा दिया गया है और जहां-जहां कर्मचारियो के कमी के कारण टीकाकरण नही हुआ वहा जल्द ही टीकाकरण का कार्य किया जायेगा उन्होनंे बताया कि जनपद में माह जुलाई ,अगस्त तथा माह नवम्बर एवं दिसम्बर में पशु आरोग्य मेला लगाया जायेगा जिसमें पशुओ की चिकित्सा, गर्भाधान, टीकाकरण, एंव गोवंश के बछड़ो का बधिया निःशुल्क किया जायेगा। 

आवारा पशुओ की देख-रेख के लिए शासन द्वारा लावारिस पशुओ के लिए जनपद स्तर पर एक गोशाला का निर्माण किया जायेगा। उपनिदेशक कृषि ने कहा कि किसानो का फसल बीमा होना अनिवार्य है जिसके लिए चिन्हित एरिया एवं फसल होना चाहिए जिसका बीमा कराकर दैवीय आपदा में नष्ट हुए फसल का मुआवजा प्राप्त कर किया जा सकता है। किसान नेता बाबू लाल मानव द्वारा जिलाधिकारी को जनपद के सूखा ग्रस्त होने के सम्बन्ध मे पत्रक दिया । बैठक में जिलाधिकारी ने किसानो की शिकायत पत्रो को संज्ञान में लेते हुए उपस्थित सभी सम्बंन्धित अधिकारियेां को निर्देश दिया कि किसानों की समस्याओें को प्राथमिकता के तौर पर लेते हुए उसका निस्तारण कराये। नहरो में टेल तक पानी पहुचाया जाय, जहा-जहा ट्रांस्फार्मर, यांत्रिक दोषों की वजह से नलकूप बंद पडे है उसे ततकाल चालू कराया जाये, जनपद में ऐसे कोई भी गांव शेष न बचे जहा पशुओ का टीकाकरण न हुआ हो। इसमे किसी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नही होंगी। बैठक में उपनिदेशक कृषि यू0पी0 सिंह, जिला कृषि अधिकारी मृत्युन्जय कुमार सिंह, एल0डी0एम0, एवं समस्त सम्बन्धित विभाग के अधिकारी एवं कृषक बन्धु उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad