गाजीपुर: स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2018ः डीएम ने ठाना है, गाजीपुर को अव्वल लाना है - गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़, ग़ाज़ीपुर ब्रेकिंग न्यूज़, खेल समाचार, राजनीति न्यूज़, अपराध न्यूज़

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

गाजीपुर: स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2018ः डीएम ने ठाना है, गाजीपुर को अव्वल लाना है

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर डीएम के बालाजी की कोशिश है कि इस साल के स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण में गाजीपुर को पहला स्थान मिले। इसके लिए वह संकल्पबद्धता के साथ लगे हैं। इसी क्रम में गुरुवार को डीएम ने सैदपुर के टाउन नेशनल इंटर कॉलेज में उन्मुखीकरण कार्यशाला में उन्होंने ग्राम प्रधानों को स्वच्छ भारत मिशन को सफल बनाने का संकल्प दिलाया। कार्यशाला में सैदपुर, देवकली तथा सादात ब्लाक के ग्राम प्रधानों सहित ग्राम पंचायत अधिकारी भी हिस्सा  लिए। बकायदा संकल्प पत्र भी भरवाया गया।

डीएम ने बताया कि दो अक्टूबर से पहले गाजीपुर समेत पूरे उत्तर प्रदेश को ओडीएफगाजीपुर को ओडीएफ घोषित होना है। उसके पहले सरकारी स्तर पर पहली अगस्त से 30 अगस्त तक स्वच्छ सर्वेक्षण होगा। सर्वेक्षण का कार्य स्वतंत्र एजेंसी करेगी। गांवों में स्वच्छता स्थिति का संख्यात्मक व गुणात्मक आकलन कर जिलों की रैकिंग होगी। सर्वेक्षण में मूल्यांकन क्षेत्र का निरीक्षण करने के बाद नागरिकों से ऑनलाइन ऐप व स्वच्छ भारत मिशन की वेबसाइट पर जनपद की प्रगति के आधार पर होगा। सर्वेक्षण टीम गांवों के विद्यालय, आंगनबाड़ी केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, हाट बाजार, धार्मिक स्थल व अन्य महत्वपूर्ण स्थल पर सफाई की व्यवस्था, शौचालय की उपलब्धता व उपयोग वगैरह को देखेगी। 

डीएम का कहना था कि यह काम बगैर ग्राम प्रधानों के सहयोग संभव नहीं है। कार्यशाला में सीडीओ हरिकेश चौरसिया भी बोले। कार्यशाला का शुभारंभ दीप प्रप्रज्जवलन से हुआ। कार्यशाला में एसडीएम शिशिर कुमार यादव, बीडीओ पवन कुमार सिंह आदि भी मौजूद थे। संचालन डीपीआरओ लालजी दूबे ने किया। उसके बाद जिला मुख्यालय पर स्वामी सहजानंद कॉलेज में भी कार्यशाला हुई। कार्यशाला में मौजूद सीडीओ तथा डीपीआरओ ने ग्राम प्रधानों को संकल्प दिलाया। कार्यशाला में जिला ग्राम प्रधान संघ के जिलाध्यक्ष भयंकर यादव तथा महासचिव आकाश राजभर ने अधिकारियों को आश्वस्त किया कि ग्राम प्रधान सर्वेक्षण में गाजीपुर को अव्वल स्थान दिलाने में कोई कोरकसर नहीं छोड़ेंगे। कार्यशाला में सदर, करंडा तथा बिरनो ब्लाक के ग्राम प्रधान व ग्राम पंचायत अधिकारी मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad