गाजीपुर: संत गणिनाथ के बहाने मद्धेशिया समाज को साधने की भाजपाई कवायद - गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़, ग़ाज़ीपुर ब्रेकिंग न्यूज़, खेल समाचार, राजनीति न्यूज़, अपराध न्यूज़

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

गाजीपुर: संत गणिनाथ के बहाने मद्धेशिया समाज को साधने की भाजपाई कवायद

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर लोकसभा चुनाव के लिए जातीय समीकरण बैठाने के क्रम में भाजपा संत गणिनाथ जी महाराज के जरिये मद्धेशिया समाज को साधने की प्रभावी कोशिश की है। रविवार को संत गणिनाथ जी महाराज के नाम पर संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने डाक टिकट जारी किया। शायद यह पहला मौका था जब डाक टिकट जारी करने का कार्यक्रम गाजीपुर जैसे जिला मुख्यालय पर हुआ। यह संयोग नहीं था। गाजीपुर श्री सिन्हा का संसदीय निर्वाचन क्षेत्र है। संभव हो कि इस लिए उन्होंने संत गणिनाथ जी महाराज के डाक टिकट जारी करने का कार्यक्रम गाजीपुर रखा। लंका मैदान में आयोजित इस कार्यक्रम में श्री सिन्हा के मनमाफिक मद्धेशिया समाज जुटा। उनका भाषण भी मद्धेशिया समाज और उनके संत गणिनाथ जी महाराज को मंडित करने पर ही केंद्रित रहा। बोले-संत गणिनाथ जी ने राष्ट्रहित के लिए काम किया। लिहाजा उन्हें किसी जाति में बांधना उचित नहीं होगा। भारत संतों, महात्माओं और ऋषियों का देश रहा है। हर ऐसे महापुरुषों ने समाज को नई राह दिखाई। संत गणिनाथ जी भी उसी श्रेणी के संत थे।

अपने भाषण में पंच देते हुए श्री सिन्हा कहे-पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार कुछ व्यक्तित्व विशेष के नाम पर ही ऐसे काम करती थी लेकिन भाजपा की सरकार उनके लिए समर्पित होकर काम कर रही है जिन्होंने देश और समाज की उन्नति में अपना योगदान दिया है। संत गणिनाथ जी ने भी सभ्य समाज के निर्माण में अहम भूमिका निभाई। कहे कि संत गणिनाथ जी पर जारी 500 रुपये का यह डाक टिकट न सिर्फ भारत में बल्कि दुनिया में बसे हर भारतवंशी तक पहुंचेगा। मद्धेशिया समाज की संत गणिनाथ जी महाराज के नाम पर उनकी जन्मस्थली पलवलिया, वैशाली बिहार से आनंद बिहार दिल्ली के लिए ट्रेन चलाने की मांग की चर्चा करते हुए श्री सिन्हा ने कहा कि यह छोटी बात होगी। बड़ी बात तो यह होगी कि संत गणिनाथ जी महाराज के नाम पर कोई बड़ा स्मारक बने और यह काम भाजपा की सरकार ही करेगी। इसी क्रम में मद्धेशिया समाज से जुड़े रहे स्वतंत्रता सेनानी पूर्व विधायक पब्बर राम की गाजीपुर के रौजा चौराहे पर प्रतिमा स्थापित करने की मांग को स्वीकार करते हुए उन्होंने इसकी जिम्मेदारी गाजीपुर नगर पालिका चेयरमैन तथा सदर विधायक डॉ.संगीता बलवंत को सौंपी।

लगे हाथ संचार मंत्री ने राजभर समाज के महापुरुष राजा सुहैलदेव के नाम पर भी डाक टिकट जारी करने की घोषणा की। कार्यक्रम में मद्धेशिया समाज के प्रबुद्ध लोगों ने भी एक स्वर से मनोज सिन्हा की बड़ाई करते हुए कहा कि यह पहला मौका है जब आजादी के सात दशक बाद उन्होंने मद्धेशिया समाज की सुधि ली है। कार्यक्रम के आयोजक तथा जिला सहकारी बैंक के वाइस चेयरमैन अच्छेलाल गुप्त ने मुख्य अतिथि श्री सिन्हा की गाजीपुर के लिए उपलब्धियों की विस्तार से चर्चा की। कार्यक्रम में मौजूद बिहार सरकार के पर्यटन मंत्री प्रमोद कुमार के प्रतिनिधि डॉ.अनिल आनंद ने बताया कि बिहार सरकार संत गणिनाथ जी महाराज की जन्मस्थली पलवलिया को पर्यटन  स्थल के रूप में विकसित कर रही है। इसके लिए सात करोड़ रुपये की मंजूरी भी दी गई है। 

उन्होंने मद्धेशिया समाज के लोगों से आग्रह किया कि वह अपने समाज के संत गणिनाथ जी महाराज के जन्मस्थली पर जरूर पहुंचे और उनसे प्रेरणा, आशीर्वाद लें। डॉ.अनिल आनंद ने समाज में शिक्षा पर जोर देते हुए कहा कि संत गणिनाथ जी महाराज के मंदिर के साथ ही उनके नाम पर शिक्षण संस्थाएं स्थापित करने की जरूरत है। कार्यक्रम को मनोज गुप्त, राजेश गुप्त, प्रेमनाथ गुप्त, दिनेश गुप्त के अलावा मद्धेशिया समाज के जिला कार्यकारी अध्यक्ष रमाशंकर फौजी, पूर्व ब्लाक प्रमुख सुभाषचंद्र गुप्त आदि भी बोले। कार्यक्रम के प्रारंभ में संचार मंत्री ने संत गणिनाथ और स्वतंत्रता सेनानी पब्बर राम के चित्र पर माल्यार्पण किया। फिर डाक टिकट जारी करने की औपचारिकता पूरी की। कार्यक्रम में भाजपा जिलाध्यक्ष भानुप्रताप सिंह, विधायक द्वय सुनीता सिंह तथा डॉ.संगीता बलवंत के अलावा एमएलसी केदारनाथ सिंह सहित भाजपा के काशी क्षेत्र उपाध्यक्ष कृष्णबिहारी राय, नगर पालिका चेयरमैन सरिता अग्रवाल, विनोद अग्रवाल, राजेश्वर सिंह, रुद्रा पांडेय, विभा पाल, सरोज कुशवाहा, रासबिहारी राय, निर्गुन दास केशरी, अर्जुन सेठ, मनोज सिंह, चीफ पोस्ट मास्टर जनरल विनय प्रकाश सिंह आदि मौजूद थे। अध्यक्षता कामता प्रसाद तथा संचालन विद्युत प्रकाश गुप्त ने किया।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad