यूपी बोर्डः सात फरवरी से शुरू होगी परीक्षा - Ghazipur News ✔ | गाजीपुर न्यूज़ | Latest Ghazipur News in Hindi ✔

Ghazipur News ✔ | गाजीपुर न्यूज़ | Latest Ghazipur News in Hindi ✔

गाजीपुर न्यूज़, ग़ाज़ीपुर ब्रेकिंग न्यूज़, खेल समाचार, राजनीति न्यूज़, अपराध न्यूज़

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

यूपी बोर्डः सात फरवरी से शुरू होगी परीक्षा

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की अगले साल की परीक्षा का कार्यक्रम सोमवार को घोषित हो गया। लखनऊ में लालबहादुर शास्त्री भवन में उप मुख्यमंत्री डॉ.दिनेश शर्मा ने कार्यक्रम घोषित करते हुए बताया कि हाईस्कूल तथा इंटर की परीक्षा अगले साल सात फरवरी से शुरू होगी। सिर्फ 16 दिन में परीक्षा संपन्न होगी। उसमें हाईस्कूल की परीक्षा 14 और इंटर की 16 कार्यदिवसों में परीक्षा संपादित कराई जाएगी।

उप मुख्यमंत्री ने बताया कि नकल पर रोक लगने से इस बार 9.35 लाख छात्र कम हो गए हैं। प्रदेश भर में 10वीं में 32 लाख तीन हजार 41 और 12वीं में 25 लाख 84 हजार 957 छात्र पंजीकृत हुए हैं। डॉ.शर्मा ने कहा कि कोशिश है कि 30 अप्रैल तक रिजल्ट भी घोषित हो जाए। जिलाधिकारी की अध्यक्षता वाली समिति से प्रस्तावित परीक्षा केंद्रों पर सरकार फैसला लेगी। इस बार डीआईओएस इस समिति के सिर्फ सदस्य सचिव होंगे। परीक्षा कक्ष में दो सीसीटीवी कैमरे, वॉइस रिकॉर्डर लगेंगे। परीक्षा केंद्र पर एक स्टेटिक मेजिस्ट्रेट होगा। उन्होंने कहा कि जिन जिलों में नक़ल की आशंका है वहां छात्रों को आधार से लिंक किया गया है। पहली पाली की परीक्षा सुबह आठ बजे शुरू होगी। इस बार इंटर में 39 विषयों में एक-एक प्रश्नपत्र होंगे जबकि हाईस्कूल के 36 विषयों में एक-एक प्रश्नपत्र में परीक्षा होगी। सात फरवरी के बाद दस को बसंत पंचमी तथा 19 फरवरी को माघी पूर्णिमा का स्नान है। इस दिन परीक्षा नहीं होगी।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि अगले साल यूपी में कुंभ और लोकसभा चुनाव दोनों होने है, जिसके अनुकूल बोर्ड परीक्षाओं का शेड्यूल बनाया गया है। इस बार इंटर के 106 विषयों में से 39 मुख्य विषयों की परीक्षा में एक पेपर ही होंगे। बोर्ड ने सीबीएसई के पैटर्न पर दो से एक पेपर कर दिया है। बाकी विषय ट्रेड व कृषि विषय के हैं जिनमें एक से अधिक पेपर होते हैं। परीक्षा संपन्न होने के बाद पहले अथवा दूसरे सप्ताह से मूल्यांकन शुरू होगा। वह 25 मार्च तक चलेगा। इस आधार में उम्मीद है कि परीक्षा परिणाम अप्रैल के पहले या दूसरे सप्ताह में घोषित हो जाएगा।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad