Today Breaking News

गाजीपुर: ईवीएम मशीन को जांचने पहुच रहे राजनीतिक दल

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर आगामी लोकसभा निर्वाचन के लिए जिले में उपलब्ध सभी इलेक्ट्रानिक वोटिग मशीनों के एफएलसी (फ‌र्स्ट लेवल चे¨कग) का काम पिछले एक सप्ताह से बंगलुरू से आई तकनीकी टीम द्वारा किया जा रहा है। अब तक दो हजार 703 बीयू (बैलेट यूनिट) व दो हजार 766 सीयू (कंट्रोल यूनिट) की फ‌र्स्ट लेवल चे¨कग विभिन्न राजनीतिक दलों के सामने की जा चुकी है लेकिन अभी तक किसी दल की ओर से मशीन की गड़बड़ी को लेकर कोई दावे नहीं किए गए हैं।

निर्वाचन कार्यालय के ईवीएम गोदाम में तीन हजार 715 सीयू व वीवीपैट व बीयू की संख्या पांच हजार है जबकि सातों विधानसभा क्षेत्र में स्थित 2949 बूथों के लिए आयोग की ओर से अनुमोदित हैं। बंगलुरू से आई तकनीकी टीम द्वारा रोजाना तकरीबन चार सौ ईवीएम की एफएलसी की जा रही है। इस दौरान मशीन में गड़बड़ी की आंशका न रह जाए इसके लिए आयोग की ओर मिले आमंत्रण पर सभी राजनीतिक दल के प्रतिनिधि रोजाना पहुंच रहे और कार्यालय में रखे गए रजिस्टर पर अपना हस्ताक्षर बना रहे हैं। साथ ही टीम द्वारा मशीन को खोलने के साथ माक पोल करके दिखाया जा रहा है।

यहीं नहीं फ‌र्स्ट लेवल चे¨कग पर सीसी टीवी कैमरे के द्वारा नजर भी रखने का काम निर्वाचन आयोग के अधिकारियों द्वारा किया जा रहा है।

'