गाजीपुर: स्किल इंडिया रोजगार मेले में 50 कंपनिया देंगी जिले के युवाओं को रोजगार - गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़, ग़ाज़ीपुर ब्रेकिंग न्यूज़, खेल समाचार, राजनीति न्यूज़, अपराध न्यूज़

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

गाजीपुर: स्किल इंडिया रोजगार मेले में 50 कंपनिया देंगी जिले के युवाओं को रोजगार

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा के प्रयासों से एक स्वर्णिम मौका सामने आया है। रोजगार की तलाश कर रहे यूपी के नौजवानों को अवसर देते हुए राष्‍ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) 22 से 24 दिसंबर तक गाजीपुर में स्किल इंडिया रोजगार मेले का आयोजन कर रहा है। इस तीन दिवसीय रोजगार मेले में नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं को अपने संभावित नौकरी दाताओं से संपर्क करने का अवसर तो मिलेगा ही, साथ ही व्‍यवसायजनय प्रशिक्षण और विभिन्‍न क्षेत्रों में उपलब्‍ध रोजगार एवं उद्यमिता के अवसरों के बारे में जानकारी मिलेगी। 

संचार राज्‍य मंत्री और रेल राज्‍य मंत्री मनोज सिन्‍हा ने बताया कि इस मेले का आयोजन स्‍वामी सहजानंद कॉलेज, पीरनगर, गाजीपुर में किया जाएगा। इस रोजगार मेले में रोजगार की तलाश कर रहे नौजवानों को अपनी पसंद के उद्योगों की बारीकियां समझने और रोजगार के अवसरों की जानकारी पाने का अवसर मिलेगा। साथ ही, इस मेले में एक ही स्‍थान पर अनेक कॉरपोरेट संगठनों की मौजूदगी होगी। सफल उम्‍मीदवारों को नियुक्ति प्रस्‍ताव मेला स्‍थल पर ही दिए जाएंगे। इस मेले में अलग अलग क्षेत्रों की लगभग 50 टॉप कंपनियां शामिल होंगी। इन कंपनियों में एयरटेल, एचडीएफसी, केएफसी, कर्वी कंसल्‍टेंट्स, फॉक्‍सकॉन आदि नाम शामिल हैं। क्षेत्र कौशल परिषद, जो कि औद्योगिक क्षेत्र के अग्रणी संगठन हैं और विभिन्‍न क्षेत्रों में कार्यबल की मांग के संबंध में बताते हैं, इस कार्यक्रम में भाग लेंगे। 

इन क्षेत्र कौशल परिषदों के प्रतिनिधि युवाओं को नौकरियों में उभरती हुई भूमिकाओं, विभिन्‍न विषयों में प्रशिक्षण और ऑटोमोबाइल, आईटी एवं आईटीईएस, रिटेल, स्‍वास्‍थ्‍य (हैल्‍थकेयर), सौंदर्य, कृषि जैसे अन्‍य क्षेत्रों में उपलब्‍ध अवसरों के संबंध में जानकारी देंगे। आपको बता दें कि राष्‍ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) उद्योग, निजी और सरकारी संस्‍थाओं, प्रशिक्षण केन्‍द्रों और क्षेत्र कौशल परिषदों सहित, विभिन्‍न भागीदरों के साथ मिलकर काम कर रहा है। ऐसा इसलिए ताकि रोजगार मेलों, कौशल मेलों और परामर्शी कैंपों (स्किल साथी) जैसे मंच तैयार किए जा सकें और युवा वर्ग को व्‍यवसायिक प्रशिक्षण अवसरों से परिचित करवाया जा सके और नौकरी के इच्‍छुक युवाओं को रोजगार प्रदन करने वालों के संपर्क में लाया जा सके। 

कौशल भारत अभियान के सशक्‍तीकरण  हेतु एनएसडीसी द्वारा प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (पीएमकेवीवाई), प्रधानमंत्री कौशल केन्‍द्र (पीएमकेके) और अप्रेन्टिसशिप जैसी विभिन्‍न कौशल प्रशिक्षण योजनाएं कार्यान्वित की जा रही हैं। इन सभी योजनाओं का लक्ष्‍य युवाओं, विशेषकर स्‍कूल/कॉलेज से निकाले गए युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करना तथा उन्‍हें रोजगार दिलाने में सहायक कौशल से सशक्‍त करना है। युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने के महत्‍व को रेखांकित करते हुए मनोज सिन्‍हा जी ने कहा कि ‘भारत सरकार, एनएसडीसी के सहयोग से हर संभव प्रयास कर रही है कि युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाए, ताकि वे स्‍वावलंबी बनें और उनका आत्‍मविश्‍वास बढ़ सके। मैं गाजीपुर के युवाओं को प्रोत्‍साहित करूंगा कि वे आएं और इस रोजगार मेले में शामिल हों, ताकि उन्‍हें रोजगार के सही अवसर प्रदान हो सकें और वे अपने जीवन और भविष्‍य को सुधार सकें।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad