गाजीपुर: रूबेला की रोकथाम को लगाया गया टीका - गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़, ग़ाज़ीपुर ब्रेकिंग न्यूज़, खेल समाचार, राजनीति न्यूज़, अपराध न्यूज़

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

गाजीपुर: रूबेला की रोकथाम को लगाया गया टीका

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर रूबेला वायरस खसरा जैसी बीमारी से छुटकारा दिलाने के लिए जहां स्वास्थ्य विभाग जागी। वहीं मंगलवार को महिला स्वास्थ्यकर्मियों के साथ आंगबाड़ी कार्यकत्रियों ने राजकीय बालिका इंटर कालेज में कैंप लगाकर सभी 9 वर्ष से लेकर 15 वर्ष की बालिकाओं को इंजेक्शन लगाया गया।

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की डा. मनीषा सिंह ने कहा कि गर्भवती महिला के माध्यम से बच्चों में रूबेला वायरस तेजी से फैलने की शिकायत अक्सर मिलती है। रूबेला वायरस एक तरह का खसरा है जो कि जानलेवा साबित हो रहा है। यह रोग वायरस के जरिये ही फैलता है। इस तरह की रोग से निपटने के लिये एक मात्र टीकाकरण करना ही इसका उपाय है।

सेंट मेरिज कान्वेंट स्कूल में कैम्प लगाकर बच्चों को रोग से बचाने के लिये रूबेला टीकाकरण की शुरुआत की गयी। केंद्र प्रभारी अनिल कुमार रत्नेश ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों के साथ नगरवासियों को जागरूक बनाने एवं रूबेला वायरस से बचने के लिये बच्चों को टीकाकरण का लेकर कैम्प लगाई जा रही है।

सेंट्रल पब्लिक स्कूल व राजकीय बालिका इंटर कालेज में मंगलवार को महिला स्वास्थ्य कर्मियों व महिला आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने कैम्प लगाकर बच्चों का टीकाकरण कराया। इस संबंध में उपजिलाधिकारी विनय कुमार गुप्ता ने कहा कि रूबेला वायरस खसरा संक्रामक बीमारी है। एक दूसरे में बहुत जल्द फैलता है। खासतौर से इस बीमारी को मिटाने के लिये स्कूलों में कैम्प लगाकर स्वास्थ्य कर्मी एवं आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के सहयोग से टीका करण लगाई जा रही है। इस नए बीमारी से छुटकारा दिलाने में अभिभावकों एवं जनता का भी सहयोग मिले रहा है।

टीकाकरण के दौरान महिला स्वास्थ्यकर्मी पुष्पा देवी, सीमा देवी, ममता देवी, रजिया सुल्ताना, रेशमा बानो, नरगिस बानो, छाया, रुक्सनदा, रेखा रावत, सरिता, तलत रहमानी, मुन्नी, संगीता, कविता कुशवाहा आदि आंगनबाड़ी कार्यकत्री कैम्प में शामिल होकर टीकाकरण करायी।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad