गाजीपुर: सीएम के दूत ने परखी विकास कार्यों की हकीकत - गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़, ग़ाज़ीपुर ब्रेकिंग न्यूज़, खेल समाचार, राजनीति न्यूज़, अपराध न्यूज़

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

गाजीपुर: सीएम के दूत ने परखी विकास कार्यों की हकीकत

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर विकास कार्यों की हकीकत और क्रियान्वयन की पड़ताल करने परिवहन आयुक्त पी. गुरूप्रसाद लहुरीकाशी पहुंचे। शहर से लेकर देहात तक विकास कार्यों की तहकीकात की। मूलभूति सुविधाओं समेत सड़क, बिजली पानी के प्रगतिशील कार्यों को रफ्तार देने के निर्देश दिए। चौपाल लगाकर जनसमस्याओं की सुनवाई की। अधिकारियों के साथ बैठक कर सरकार की योजनाओं पर मंथन किया और जिले में अन्य संभावनाओं की जानकारी ली। सोमवार को सीएम योगी के दूत बनकर पहुंचे परिवहन आयुक्त पी. गुरु प्रसाद ने विकास कार्यों का सच जाना। सबसे पहले सैदपुर से चिरैयाकोट जाने वाली सड़क का निरीक्षण किया। जगदीशपुर के पास सड़क खुदवाकर इसकी गुणवत्ता परखी। सलेमपुर बघाई गांव पहुंचकर यहां बने प्रधानमंत्री आवास और शौचालयों का भौतिक सत्यापन किया। 

शौचालय और आवास अपूर्ण मिले, जबकि कई शौचालयों का उपभोग नहीं किया जाता मिला। इसके लिए बीडीओ और सचिव को सख्त हिदायत देते हुए अपूर्ण कार्यों को तत्काल पूर्ण कराने का निर्देश दिया। सलेमपुर बघाई गांव की चौपाल में उन्होंने क्रमवार शौचालय, आवास, मनरेगा, बिजली, ग्रामीण पेयजल, पेंशन, सोलर लाइट आदि की समीक्षा की। ग्रामवासी मुन्ना मुसहर के साथ ही कुछेक कार्डधारकों ने शिकायत किया कि कोटेदार शनिचरी देवी द्वारा 85 रुपये के खाद्यान्न का 100 रुपये लिया जाता है। इसकी तत्काल जांच कर आवश्यक कार्रवाई के लिए डीएम को निर्देशित किया। विधवा, विकलांग, वृद्धा पेंशन के प्रगति की समीक्षा के दौरान अनियमितता मिलने पर प्रधान व सेक्रेटरी को फटकार लगाई। 

निर्देशित किया कि 28 जनवरी को ब्लाक मुख्यालय पर लगने वाले शिविर में सभी पात्रों का ऑनलाइन आवेदन लेते हुए इन्हें योजना का लाभ दिलाएं। गांव में सरकारी हैंडपंप न होने की समस्या दूर करने के लिए शीघ्र ही दो हैंडपंप लगवाने का आश्वासन दिया।गांव के पूरब का पुरवा में पोल और तार न लगने के कारण छह घरों में बिजली की रोशनी न पहुंचने की शिकायत पर विभागीय अधिकारी-कर्मचारियों को अतिशीघ्र समस्या निस्तारण की हिदायत दी। गोवंश आश्रय स्थल की जमीन देखी उधर, दोपहर बाद वे निराश्रित अस्थायी गोवंश स्थल का हकीकत जानने के लिए ग्राम डढ़वल पहुंचे। 

यहां सोलह लाख की अनुमानित राशि से बन रहे गोवंश स्थल का निरीक्षण किया। बीडीओ अरुण कुमार पांडेय ने बताया कि ब्लाक में कुल पांच स्थानों पर पट्टी गरीब उर्फ मई, डढ़वल, वृंदावन, कबीरपुर और मीरपुर में गोवंश स्थल बनाया जाना है। स्वास्थ्य केंद्र में अव्यवस्थाओं पर दिखे खफा, लगाई लताड सादात। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सादात का निरीक्षण किये। यहां दवाओं के रखरखाव से लेकर तमाम अन्य खामियां पायी गयी। बताया गया कि प्रभारी चिकित्साधीकारी डा. रामजी सिंह एवं एक अन्य चिकिसक डा. ज्योति प्रकाश, यशवंत गौतम कुंभ में ड्यूटी पर गये हैं। रायपुर सरकारी अस्पताल के डा. रमेश प्रसाद से जब दवाओं की सूची और अन्य जानकारी ली गयी तो वह बताने में असमर्थ रहे। 

परिवहन आयुक्त ने उन्हें लताड़ लगाते हुए कहा कि कैसे प्रशासनिक कार्य देखते हो। यहां क्या वेतन बांटने के लिए तैनात हो। उन्होंने तत्काल प्रभाव से सादात से कार्यमुक्त कर रायपुर के लिए उन्हें भेजने का सीएमओ को निर्देश दिया। 8 मई 2006 को शिलान्यास होने के बाद तकरीबन तीन वर्ष से बनकर तैयार सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के ड्रैनेज की समस्या के कारण हस्तानांतरित न होने की समस्या जल्द दूर कराने के लिए डीएम को निर्देशित किया। अटैच डा. आर प्रसाद को यहां से कार्यमुक्त करने का निर्देश दिया। ब्लाक कार्यालय में देखी पत्रावलियां परिवहन आयुक्त पी. गुरू प्रसाद शाम को ब्लाक मुख्यालय पहुंचे। यहां अभिलेखों की जांच के साथ ही समस्त कक्षों में जाकर व्यवस्था का पड़ताल किया। उन्होंने फाइलों का निरीक्षण कर कमियां दूर कराने की हिदायत भी दी। इनमें व्याप्त कमियों को दूर कराने का डीएम और मातहत अधिकारियों को निर्देश देते हुए शासन की मंशानुसार कार्यों को करने की हिदायत दी।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad