Today Breaking News

गाजीपुर: सरकार 1840 रुपए प्रति क्विंटल खरिदेगी गेहूं

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर सरकारी गेहूं खरीद एक अप्रैल से शुरू होगी। इस बार गेहूं का समर्थन मूल्य 1840 रुपये होगा। पिछले बार की अपेक्षा 105 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाया गया है। इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है। शासन ने इसकी गाइड लाइन भी जारी कर दी है। खाद्य विपणन विभाग अभी से इसमें जुट गया है। क्रय केंद्र चिह्नित होने लगे हैं। एडीएम वित्त एवं राजस्व को गेहूं खरीद अधिकारी नियुक्त किया गया है। किसानों को गेहूं अभी खेतों में फूल ले रहा है लेकिन सरकार ने पहले से ही तैयारी का निर्देश दे दिया है।

हालांकि अभी तक क्रय केंद्रों की संख्या का निर्धारण नहीं हुआ है और न ही खरीद का लक्ष्य मिला है। संबंधित क्रय एजेंसियों से उनके द्वारा खोले जाने वाले क्रय केंद्रों का प्रस्ताव मांगा गया है। क्रय केंद्रों पर अपना गेहूं लेकर जाने वाले किसानों की सुविधा के लिए वहां पेयजल के साथ छाया व बैठने की भी व्यवस्था की जा रही है। खरीद में इस्तेमाल होने वाली वस्तुओं की व्यवस्था की जा रही है। 

मंडियों में क्रय केंद्रों का चबूतरा आवंटित किया जा रहा है। सरकार किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य दिलाने को लेकर प्रतिबद्ध है। मौसम की मार को देखते हुए जिला विपरण अधिकारी रतन कुमार शुक्ला ने आशंका जाहिर कि गेहूं के उत्पादन पर प्रभाव पडा है। जिसका असर गेहूं क्रय के ल्क्षय पर पड़ सकता है। बावजूद किसानों को बिचौलियों के चंगुल से बचाने का भरपूर प्रयास किया जाएगा। एक सवाल पर उन्होंने बताया क्रय केंद्रों  को चिन्हित करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।



'