गाजीपुर: केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा ने प्रख्यात साहित्यकार कुबेरनाथ राय पर जारी किया पांच रूपये का डाक टिकट - गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़, ग़ाज़ीपुर ब्रेकिंग न्यूज़, खेल समाचार, राजनीति न्यूज़, अपराध न्यूज़

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

गाजीपुर: केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा ने प्रख्यात साहित्यकार कुबेरनाथ राय पर जारी किया पांच रूपये का डाक टिकट

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर रेल राज्यमंत्री व संचार राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने आज गाजीपुर के मुख्य डाकघर में आयोजित कार्यक्रम में ललित निबंध के प्राख्यात साहित्यकार गाजीपुर के मतसा निवासी स्वर्गीय कुबेरनाथ राय पर 5 रुपये का स्मारक डाक टिकट जारी किया। इससे पूर्व भी कई जानी मानी हस्तियों पर केंद्र सरकार ने स्मारक डाक टिकट जारी किया है। गाजीपुर में मनोज सिन्हा ने इससे पूर्व महाराजा सुहेलदेव,सन्त गणिनाथ और पृथ्वीराज चौहान स्मारक डाक टिकट जारी किया था।केंद्र सरकार का उद्देश्य है कि हमारी आने वाली पीढ़ी हमारे इन महान ऐसे लोगों को जान सके जिन्होंने किसी न किसी क्षेत्र में कोई उल्लेखनीय कार्य किया है पर पूर्व की सरकारों ने इन हस्तियों पर कोई ध्यान नहीं दिया। 

कुबेरनाथ राय जी का जन्म 26 मार्च 1933 को गाजीपुर के मतसा में हुआ था। राय हिन्दी और संस्कृत के विद्वान और हिन्दी के अग्रणी निबंधकार में शुमार है। पांच जून 1996 को उनका निधन हो गया।”भाषा बहता नीर” उनका सबसे प्रसिद्ध निबंध था। क्वींस कालेज वाराणसी और बीएचयू से शिक्षा लेकर वे विक्रम विद्यालय कोलकाता में शिक्षक और सहजानन्द महाविद्यालयमें प्राचार्य रहे। ‘कामधेनु’ के मूर्तिदेवी पुरस्कार , 1992 मे भारतीय ज्ञानपीठ पुरस्कार , प्रथम कृति ‘प्रिया नीलकंठी’ पर 1971मे आचार्य रामचन्द्र शुक्ल सम्मान,’पत्र मणिपुतुल के नाम’ के लिए अभयानन्द पुरस्कार (1982),’किरात नदी में चन्द्रमधु’ पर आचार्य महावीर प्रसाद द्विवेदी पुरस्कार 1987 और 1995 मे उत्तर प्रदेश हिन्दी संस्थान द्वारा साहित्य भूषण सम्मान मिला था। 

इस अवसर पर आयोजित समारोह को सम्बोधित करते हुए मा मनोज सिन्हा ने कहा कि किसी भी जगह के विकास के लिये जो सबसे पहली जरूरत होती है वो इंफ्रास्ट्रक्चर।यदि गाजीपुर के संदर्भ में इन्फ्रास्ट्रक्चर और कनेक्टिविटी  की बात करें तो आज गाजीपुर में सड़क,जल और वायु तीनों से देश के हर हिस्से से जुड़ चुका है या जुड़ने जा रहा है।सड़क की बात करें तो गाजीपुर में गाजीपुर में जहां वाराणसी-गोरखपुर फोरलेन का निर्माण कार्य चल रहा है वहीं कई फोरलेन स्वीकृत हो चुका है।फोरलेन ही नहीं जनपद में पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का निर्माण कार्य भी शुरू हो चुका है जिसका शिलान्यास खुद सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया था।

अब ये एक्सप्रेस वे 6 की बजाय 8 लेन का बनेगा।रेल मार्ग की बात करें तो आज गाजीपुर देश के सभी बड़े शहरों से रेल मार्ग से जुड़ चुका है। आगे उन्होंने कहा कि जलमार्ग की बात करें तो राष्ट्रीय जलमार्ग 1 के तहत गाजीपुर के जल्लापुर में मिनी पोर्ट का भी निर्माण कार्य शुरू हो चुका है।वायु यात्रा के लिए गाजीपुर  केंद्र सरकार की उड़ान योजना के तहत पहले ही चयनित हो चुका है और आज मनोज सिन्हा ने बताया कि इसी वर्ष के जून माह से जनपद से उड़ानें भी शुरू हो जायेंगी। 

डाक टिकट का अनावरण मुख्य महा प्रबंधक विनय प्रकाश सिंह,भाजपा जिलाध्यक्ष भानुप्रताप सिंह कृष्ण बिहारी राय,,सुनिल सिंह,विनोद अग्रवाल,व्यासमुनी राय,नागानंद वात्स्यायन उपस्थित थे। इस अवसर पर डाक विभाग के डाक अधिक्षक गाजीपुर रामनिवास कुमार, सहायक निदेशक प्रवीण प्रसुन, डाक अधिक्षक वाराणसी पश्चिमी प्रभाकर त्रिपाठी, सहित आदि अन्य लोग उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad