गाजीपुर: जितना माला पहनाएंगे उतना ही बढ़ेगा नेता जी का बिल - Ghazipur News ✔ | गाजीपुर न्यूज़ | Latest Ghazipur News in Hindi ✔

Ghazipur News ✔ | गाजीपुर न्यूज़ | Latest Ghazipur News in Hindi ✔

गाजीपुर न्यूज़, ग़ाज़ीपुर ब्रेकिंग न्यूज़, खेल समाचार, राजनीति न्यूज़, अपराध न्यूज़

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

गाजीपुर: जितना माला पहनाएंगे उतना ही बढ़ेगा नेता जी का बिल

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर रैली, रोड शो, जनसभा, आफिस में खान-पान और खोले गए चुनाव कार्यालयों आदि पर किए गए खर्च के एक-एक पाई का हिसाब प्रत्याशियों को देना होगा। किसी कार्यक्रम में गेंदा या गुलाब के फूल का माला भी पहनाएंगे तो वह भी खर्च में जोड़ा जाएगा। इस पर भी चुनाव आयोग की नजर है। इसके लिए आयोग द्वारा बकायदा रेट लिस्ट जारी किया गया और उसे सभी प्रत्याशियों को उपलब्ध करा दिया है।

आयोग की ओर से प्रत्याशियों के खर्च के लिए जो लिस्ट जारी किया गया है उसमें वाहन, कनात, लाउडस्पीकर, चाय, समोसा, डीजल, कूलर, टीवी, पंखा आदि सहित करीब 88 सामग्रियां हैं, जिनका रेट निर्धारित किया है। प्रत्याशी भले ही अपने खर्च का हिसाब न जोड़े, लेकिन आयोग सब जोड़ेगा। यहां तक कि माला पहनने के शौकीन नेताजी की भी इस बार जेब ढीली होने वाली है। हिसाब में चूक होने पर सर्विलांस टीम जिम्मेदार होगी और उसके खिलाफ कार्रवाई होगा।

गेंदा 10 व गुलाब के प्रति माला का रेट है 20 रुपये
आयोग ने 10 रुपये गेंदा व गुलाब के फूल की प्रति माला की कीमत 20 रुपये निर्धारित की है। यानि की अगर समर्थक अपने पैसे से भी जोश में आकर गुलाब के फूलों की वर्षा किए तो नेता जी उसका बिल वहन करेंगे। इसी प्रकार शहरी क्षेत्र के चुनाव कार्यालय का प्रति माह 1200 और ग्रामीण क्षेत्र के लिए चार सौ रुपये प्रति माह निर्धारित है। वहीं एक कमरा सिगल बेड का चार्ज आठ सौ रुपये प्रति दिन होगा।

ड्राइवर और वाहन दोनों का देना होगा पैसा
अकसर देखने को मिलता है कि प्रत्याशी अपने वाहनों से प्रचार तो करते ही हैं, उनके पीछे समर्थकों के वाहनों का लंबा काफिला उनके साथ गांव-गांव घूमते हैं। आयोग के अनुसार समर्थकों के वाहनों का खर्चा भी प्रत्याशी के खर्चे में जोड़ा जाएगा। चार पहिया वाहनों का किराया ईधन सहित प्रतिदिन 1200, मिनी बस दैनिक चार हजार, बड़ी बस पांच हजार, डीजल चालित चार पहिया हलका एसी वाहन 1200 और पेट्रोल चालित 1500, डीजल चालित इनोवा, टाटा सफारी, जाइलो 2100, लक्जरी फारचूनर क्यू-3, क्यू-7, इनोवा 2500, हल्के गाड़ी के ड्राइवर का 300 और भारी वाहन के ड्राइवरों का 400 रुपये प्रतिदिन की दर से रेट निर्धारित किया गया।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad