Today Breaking News

गाजीपुर: सुबह 8 से 12 बजे तक खुलेंगी खाद-बीज की दुकानें

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर कोरोना वायरस के चलते 21 दिन के लॉक डाउन के दौरान प्रदेश सरकार ने किसानों को कुछ छूट दी है। खाद बीज की उपलब्धता को सुचारू बनाए रखने के उद्देश्य से इन दुकानों को खोलने की छूट दी गई है ताकि खेती-बारी का काम प्रभावित न हो। लेकिन इस दौरान भी दुकानदारों और किसानों को कुछ नियमों का पालन करना होगा।

इस साल फरवरी-मार्च के अप्रत्याशित मौसम की मार से यूं ही किसान परेशान हैं। मौजूदा समय में उनकी सरसों, आलू, मटर और चना की फसलें या तो खेत में हैं या खलिहान में। गेहूं की फसल भी तैयार होने को है। ऐसे में किसानों को ये चिता थी कि लाक डाउन की स्थिति में हम अपनी उपज को कैसे बाजार तक पहुंचा पायंगे। सरकार के इस फैसले से परंपरागत किसानों के साथ सब्जी बोने वाले किसानों को भी राहत मिली है। रबी की फसलों की कटाई का काम चल रहा है और जायद और खरीफ की तैयारियां प्रभावित न हो इसको देखते हुए सरकार ने किसानों को छूट दी है। खाद और बीज की दुकानों को लाक डाउन से मुक्त रखा गया है। किसानों को खाद बीज कीटनाशक की उपलब्धता के लिए यह निर्णय लिया गया है। दुकानदारों को हिदायत दी गई है कि एक एक मीटर की दूरी पर किसान खड़े हो और एक बार में चार से अधिक किसानों की भीड़ न हो। इसके साथ ही फसलों की कटाई में प्रयोग होने बाले कम्बाइन हार्वेस्टर ओर कृषि कार्य में लगे मजदूरों को भी काम की छूट दी गई है साथ ही मालगाड़ी से आने वाली खाद की रैक को उतारने वाले श्रमिकों को भी इससे अलग रख जाएगा।

लॉकडाउन से कृषि कार्यों में आ रही परेशानी को देखते हुए शासन ने यह निर्णय लिया है। कृषि जरूरतों के लिए गोदाम खुले रहेंगे। उर्वरक ओर कीटनाशकों की बिक्री के समय अंगूठा लगाने से पूर्व दुकानदार मशीनों को सैनिटाइज कराने का निर्देश दिया गया है। - मृत्युंजय सिंह, डीडी कृषि।

'