Today Breaking News

Ghazipur: इस बार यूपी बोर्ड परीक्षा में 1 लाख 76 हजार 598 परीक्षार्थी होंगे सम्मिलित

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. माध्यमिक शिक्षा परिषद की वर्ष 2021 की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा के लिए केंद्र के लिए आनलाइन आवेदन करने वाले विद्यालयों के प्रधानाचार्य द्वारा अगर गलत सूचनाएं अपलोड कराई गई तो वह बख्शे नहीं जाएंगे। ऐसे प्रधानाचार्यों को सीधे जेल भेजा जाएगा। यह निर्देश जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने बुधवार को अपने आवास पर आयोजित बैठक में जिला विद्यालय निरीक्षक और उपस्थित अधिकारियों एवं प्रधानाचार्यो को दिया।

उन्होंने कहा कि जिन विद्यालयों पर पहुंचने के लिए दस फीट चौड़ा रास्ता नहीं होगा, ऐसे विद्यालय परीक्षा केंद्र नहीं बनाए जाएंगे। ब्लैक लिस्टेड स्कूलों को परीक्षा केंद्र नहीं बनाया जाएगा। दूसरे प्रदेश या जिले से आने वाले छात्रों के विद्यालय को केंद्र नहीं बनाया जाएगा। जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय के बाबू अगर कोई सूचना लीक करते हैं तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने जिला विद्यालय निरीक्षक डा. ओपी राय से परीक्षा में बैठने वाले परीक्षार्थियों की संख्या की जानकारी ली। उन्होंने बताया कि इस बार परीक्षा में एक लाख 76 हजार 598 परीक्षार्थी शामिल होंगे। जिलाधिकारी ने परीक्षा केंद्र के लिए आवेदन करने वाले नान एडेड विद्यालयों की सूची डीआईओएस को तत्काल उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। 


उन्होंने केन्द्र व्यवस्थापकों, नकल माफियाओं, दलालों को चेतावनी दी कि वे अपने मन से नकल कराने का मंसूबा निकाल दें। जिला विद्यालय निरीक्षक ने बताया कि इस वर्ष हाईस्कूल की परीक्षा में संस्थागत परीक्षार्थी के रूप में बैठने के लिए 90 हजार 697 परीक्षार्थी पंजीकृत किए गए हैं। इसमें बालिकाओं की संख्या 38 हजार 244 और बालकों की संख्या 52 हजार 453 है । जबकि व्यक्तिगत परीक्षार्थियों की कुल संख्या 365 है। इंटरमीडिएट में संस्थागत परीक्षार्थियों की संख्या 84 हजार 620 है। इसमें 34 हजार 697 बालिका और 49 हजार 923 बालक शामिल हैं। व्यक्तिगत परीक्षार्थियों की कुल संख्या 916 है। 

'