DLED अभ्यर्थी भी दे सकेंगे TET की परीक्षा - गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़, ग़ाज़ीपुर ब्रेकिंग न्यूज़, खेल समाचार, राजनीति न्यूज़, अपराध न्यूज़

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

DLED अभ्यर्थी भी दे सकेंगे TET की परीक्षा

डीएलएड (Diploma in Elementary Education) अभ्यर्थी भी टीईटी (Teacher Eligibility Test - TET)की परीक्षा दे सकेंगे।
लखनऊ. अब डीएलएड (Diploma in Elementary Education) अभ्यर्थी भी टीईटी (Teacher Eligibility Test - TET)की परीक्षा दे सकेंगे। इसके लिए इलाहाबाद हाईकोर्ट ने डीएलएड (डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन) डिग्री धारकों को UP TET- 2017 में आवेदन करने की छूट देते हुए उनका आवेदन स्वीकार करने का निर्देश दिया है। इस मामले में Allahabad High Court के अनुसार DLED BTC के समकक्ष है तथा एनसीटीई (NCTE : National Council For Teacher Education) से निर्धारित योग्यता के तहत मान्य डिग्री है।


कोर्ट ने प्रदेश सरकार से मांगा जवाब
मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट ने राज्य सरकार से जवाब मांगा है। कोर्ट ने प्रदेश सरकार से जवाब में मांगा है कि डीएलएडी डिग्री बीटीसी के समकक्ष है तथा एनसीटीई द्वारा निर्धारित योग्यता की श्रेणी में आती है या नहीं। शुभी मिश्रा सहित दर्जनों अभ्यर्थियों की याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए यह आदेश न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा ने दिया है।

न्यायमूर्ति मनोज मिश्र ने शुभी मिश्र सहित दर्जनों अभ्यर्थियों की याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए अधिवक्ता सुधीर सिंह चंद्रोल की दलील को सुनकर दिया। याचिका में कहा गया है कि यूपी टीईटी 2017 के लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं, लेकिन उसमें जिन डिग्रियों का विकल्प दिया गया है उनमें डीएलएड नहीं है, जबकि डीएलएड बीटीसी के समकक्ष डिग्री है और एनसीटीई ने भी इसे मान्यता दी है। कोर्ट ने दलील स्वीकार करते परीक्षा नियामक प्राधिकारी को निर्देश दिया है कि याचीगण का आवेदन स्वीकार किया जाए।

कोर्ट ने प्रदेश सरकार से मामले में जवाब भी मांगा है साथ ही कहा है कि डीएलएड (DLED) अभ्यर्थियों को टेट में शामिल किया जाए मगर उनका परिणाम घोषित नहीं किया जाएगा। याचिका की अगली सुनवाई 25 अक्टूबर को होगी।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad