गाजीपुर: ठंड ने दी दस्तक, ऊनी कपड़ों का बाजार हुआ गर्म - गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़, ग़ाज़ीपुर ब्रेकिंग न्यूज़, खेल समाचार, राजनीति न्यूज़, अपराध न्यूज़

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

गाजीपुर: ठंड ने दी दस्तक, ऊनी कपड़ों का बाजार हुआ गर्म

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर मौसम में आए बदलाव के साथ ही ठंड ने दस्तक दे दी है। धीरे - धीरे बढ़ रहे ठंड की वजह से अब लोगों के दिनचर्या में भी बदलाव स्पष्ट रूप से दिखने लगा है। वैसे तो शाम पांच बजे के बाद से ही अंधेरा छाने लगता है, लेकिन आलम यह है कि सात बजे शाम के बाद जिला मुख्यालय की सड़कें वीरान हो जा रही हैं।

ठंड का असर अब आम जन जीवन पर भी पड़ने लगा है। सबसे अधिक मुश्किलों का सामना छोटे - छोटे स्कूली बच्चों को करना पड़ रहा है। जिन्हें सुबह जल्दी तैयार होकर स्कूल जाने की बाध्यता होती है। मुख्यालय के कई निजी विद्यालय के संचालक अभी भी सुबह सात बजे से ही स्कूलों संचालन कर रहे हैं। 

ठंड को देखते हुए मिश्रबाजार, महुआबाग, लालदरवाजा, चीतनाथ आदि बाजारों में ऊनी वस्त्रों की दुकानों पर ग्राहकों की भीड़ दिन भर लग रही है। लोग अपने जरुरत के मुताबिक ऊनी वस्त्रों की खरीदारी कर रहे हैं। वहीं ठंड के शुरुआती दौर में ही काफी संख्या में लोग बीमार भी पड़ रहे हैं। इसे ध्यान में रख कर इस मौसम में आम लोगों को कुछ एहतियात बरतने की भी आवश्यकता है। खास कर रहन - सहन और खान पान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

ठंड के शुरूआती दौर में इन बातों का रखें ध्यान
ठंड के दिन शुरू होते ही सुबह की नींद बड़ी प्यारी लगती है। लेकिन अच्छी सेहत के लिए इस मौसम में सुबह की सैर के भी बेहतरीन फायदे होते हैं। हल्की-हल्की ठंड में सुबह की सैर हड्डियों के घनत्व को बढ़ाती है। टहलने से न केवल शारीरिक, बल्कि मानसिक क्षमता भी बढ़ जाती है एवं तनाव दूर होता है। इस मौसम में प्रतिदिन कम से कम 3 किलोमीटर एवं सप्ताह में 5 दिन अवश्य सैर करना चाहिए। लेकिन सैर करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना भी जरूरी है। जानिए कौन सी हैं वे बातें -

  • सैर के लिए जाते समय जूते पहनें, ना कि चप्पल। इससे किसी प्रकार की मोच या असंतुलन की स्थिति नहीं बनेगी। पहने गए जूते आरामदायक हों ताकि चलते समय तकलीफ न हो।
  • सैर करने के लिए शांत वातावरण वाली जगह को चुनें जहां चारों तरफ प्राकृतिक सौंदर्य हो। इस के लिए कोई बाग चुन सकते हैं या फिर किसी हरियाली वाली सड़क पर निकलकर सैर कर सकते हैं। ऐसे स्थान आपके तनाव को कम करते हैं।
  • टहलते समय हल्की गहरी सांस लेने की आदत डालें और मन में शुद्ध विचार लाएं। इससे आप स्वच्छ और शुद्ध ऑक्सीजन अपने शरीर में लेंगे और सकारात्मकता महसूस करेंगे। यह दोनों ही चीजें आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हैं।
  • शरीर का तापमान सामान्य रखने हेतु शरीर को अतिरिक्त पानी चाहिए, अत: सैर पर जाने से पहले और पश्चात एक गिलास पानी अवश्य पीएं। इससे तापमान सामान्य रहेगा और आप बीमार नहीं पड़ेंगे।
  • टहलते समय अपने हाथों को नीचे की ओर रखें और हाथ हिलाते हुए चलें। इससे शरीर में ऊर्जा का संचार होगा और स्फूर्ति बनी रहेगी। टहलते समय किसी प्रकार का मानसिक तनाव न रखें।
  • सैर शुरू करते समय और समाप्त करते समय हमेशा चलने की गति धीमी रखें। इसके साथ ही सुबह की सैर के पश्चात संतुलित आहार की ओर भी विशेष ध्यान देना चाहिए।
  • यदि आप हृदय रोग, रक्तचाप या कोई अन्य गंभीर समस्या से पीड़ित हैं, तो टहलना प्रारंभ करने से पहले चिकित्सक की सलाह अवश्य लें।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad