गाजीपुर नगर निकायः चाहें तो गूगल मैप से पता करें अपना पोलिंग सेंटर - गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़, ग़ाज़ीपुर ब्रेकिंग न्यूज़, खेल समाचार, राजनीति न्यूज़, अपराध न्यूज़

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

गाजीपुर नगर निकायः चाहें तो गूगल मैप से पता करें अपना पोलिंग सेंटर

गाजीपुर। नगर निकाय चुनाव में मतदाताओं की सहूलियत के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने अच्छी पहल की है। चाहें तो मतदाता घर बैठे ही अपना पोलिंग सेंटर पता कर सकते हैं। बस उन्हें राज्य निर्वाचन आयोग की वेबसाइट(http://sec.up.nic.in) पर जाना होगा। पिछले अनुभव यही हैं कि ऐन मतदान के दिन कई लोग इस कारण बूथ पर वोट देने नहीं जाते हैं कि उन्हें अपना पोलिंग सेंटर पता नहीं होता। 

वोटरों की इस परेशानी को देखते हुए राज्य निर्वाचन आयोग ने उन्हें यह सहूलियत दी है। वेबसाइट पर वोटर पोलिंग सेंटर की दूरी भी पता कर सकते हैं। वेबसाइट खुलते ही कंप्यूटर स्क्रीन या स्मार्ट फोन की दाहिनी ओर फाइंड अर्बन पोलिंग सेंटर का विकल्प दिखेगा। उस पर क्लिक करते ही पांच और नए विकल्प खुलेंगे। उसमें जनपद का नाम, वार्ड का नाम, नगरी निकाय का प्रकार, मतदान केंद्र व संख्या और निकाय का नाम का विकल्प होगा। इन विकल्पों को चुनते ही आपको गूगल मैप के जरिए आपकी स्क्रीन पर पोलिंग सेंटर का नाम सामने आ जाएगा। वेबसाइट पर वोटर लिस्ट भी अपडेट है। 

इसके तहत कोई भी अपना वोट सर्च कर सकता है। वोटर स्लिप देख कर अपने वार्ड कक्ष नंबर मतदाता क्रमांक व अन्य जानकारियां प्राप्त कर सकता है। यूएलवी वोटर लिस्ट का विकल्प चुनकर कोई भी पूरी वोटरलिस्ट देख सकता है। इसके साथ ही पीडीएफ फाइल में दी गई वोटर लिस्ट को डाउनलोड किया जा सकता है। वेबसाइट पर सर्च रिजर्वेशन का विकल्प पर जाकर नगर निगम नगर पालिका नगर पंचायत और वार्ड के आरक्षण की लिस्ट को देखा जा सकता है। 

वेबसाइट में सर्च आरओ के जरिये निकाय के आरओ और उसके अंतर्गत आने वाले वार्ड की जानकारी आपको मिल सकती है। राज्य निर्वाचन आयोग ने इस बार सेल्फ मोबाइल रजिस्ट्रेशन की सुविधा भी उपलब्ध कराई है। उससे चुनाव परिणामों संबंधित जानकारी आपके मोबाइल फोन पर दी जाएगी। वेबसाइट पर इलेक्शन लाइव को क्लिक करने पर वोटर नामांकन से जुड़ी तमाम जानकारियां ले सकते हैं।a

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad