Today Breaking News

जरूरी खबरः सेना भर्ती में आवेदन के लिए यह दस्तावेज हुआ अनिवार्य

सेना में भर्ती के‌ लिए आवदेन करने वालों को अब यह दस्तावेज लगाना अनिवार्य होगा। सेना भर्ती में हो रहे फर्जीवाड़े को रोकने के लिए यह कदम उठाया गया है। सेना भर्ती में आधार कार्ड की अनिवार्यता से फर्जीवाड़े पर अंकुश लगा है।

सेना भर्ती कार्यालय के मुताबिक आधार कार्ड की अनिवार्यता के चलते दो जिलों से आवेदन करने वाले अभ्यर्थी इस बार एक ही जिले से आवेदन कर पाए हैं। अभ्यर्थियों की तादाद में लगभग 25 फीसदी कमी आई है।

पिछली बार की तुलना में इस बार की भर्ती में 31 हजार 775 अभ्यर्थी घट गए हैँ। अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन मांगे गए थे। दस दिसंबर से रणबांकुरे स्टेडियम में शुरू हो रही भर्ती में दौड़ से पहले अभ्यर्थियों को आधार कार्ड की मूल कॉपी दिखानी होगी।

इसकी ऑनलाइन जांच के बाद अभ्यर्थियों को दौड़ में शामिल किया जाएगा। इस बार निवास प्रमाण पत्र का पुलिस वेरिफिकेशन भी कराया जाएगा। लिखित परीक्षा के पहले पुलिस वेरिफिकेशन अनिवार्य होगा।

एसटीएफ ने पिछले महीने फर्जी निवास प्रमाण पत्र और अंकपत्र के सहारे सेना भर्ती में फर्जीवाड़े का खुलासा किया था। इसके मद्देनजर अबकी फर्जीवाड़े पर अंकुश के लिए सेना ने कई नए प्रावधान किए हैं। 

असेंबली एरिया में लगाया जाएगा टेंट
सेना भर्ती कार्यालय के निदेशक कर्नल मनीष धवन ने बताया कि अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र ऑनलाइन जारी किए जा चुके हैं। इस बार ठंड को देखते हुए असेंबली एरिया में टेंट लगाया जाएगा। दौड़ शुरू होने के पहले अभ्यर्थी वहीं बैठेंगे। प्रशासन से अस्थाई टॉयलेट की व्यवस्था के लिए कहा गया है।

भर्ती में शामिल होने के  लिए कौन-कौन से कागजात लाने हैं, पूरा विवरण प्रवेश पत्र पर लिखा हुआ है। इस बार कुल 86 हजार 439 अभ्यर्थी भर्ती में भाग लेंगे। पिछले बार की भर्ती में एक लाख 18 हजार 214 अभ्यर्थियों ने भाग लिया था।

मऊ की भर्ती दस दिसंबर, बलिया की 11 और 12 दिसंबर, आजमगढ़, देवरिया की 14 को, देवरिया और गोरखपुर की 15 को, गोरखपुर की 16 को और गाजीपुर की भर्ती 17 और 18 दिसंबर को होगी। 19 दिसंबर को उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के धर्म गुरु की भर्ती होगी।
'