मेघबरन सिंह स्मृति इनामी हाकी प्रतियोगिता: शानदार खेल के बदौलत ईस्टर्न रेलवे कोलकाता ने किया शील्ड पर कब्जा - गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़ : Ghazipur News in Hindi, ग़ाज़ीपुर न्यूज़ इन हिंदी

गाजीपुर न्यूज़, ग़ाज़ीपुर ब्रेकिंग न्यूज़, खेल समाचार, राजनीति न्यूज़, अपराध न्यूज़

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

मेघबरन सिंह स्मृति इनामी हाकी प्रतियोगिता: शानदार खेल के बदौलत ईस्टर्न रेलवे कोलकाता ने किया शील्ड पर कब्जा

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर सैदपुर क्षेत्र के करमपुर स्थित मेघबरन सिंह स्पोर्ट्स स्टेडियम में चल रहे 23वीं अखिल भारतीय मेघबरन सिंह स्मृति ईनामी हाकी प्रतियोगिता में मंगलवार को ईस्टर्न रेलवे कोलकाता व साई भोपाल के बीच खेला गया फाइनल मैच बेहद रोमांचक रहा। मैच खत्म होने के बाद पेनाल्टी शूट व सडेन डेथ तक मैच जाने के कारण मैच बेहद रोमांचकारी हो गया है। 

आखिरकार सडेन डेथ में शानदार प्रदर्शन करते हुए कोलकाता के खिलाड़ियों ने एक समय में गवांया हुआ मैच बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत 5–4 से जीत लिया। मैच शुरू होने के बाद कोलकाता को 27वें, 46वें व 64वें मिनट पर पेनाल्टी कार्नर मिले लेकिन इन मौके में से सिर्फ 64वें मिनट के पेनाल्टी कार्नर का ही उपयोग कोलकाता के खिलाड़ी कर पाए और कोलकाता की तरफ से दीपक कुल्लू ने पेनाल्टी कार्नर से गोल कर मैच में 1-0 की बढ़त दिला दी। मैच शुरू होने से खेल के अंतिम क्षणों तक गोल करने का प्रयास कर रहे साई भोपाल को भी जल्द ही मौका मिला और टीम को मिले एकमात्र पेनाल्टी कार्नर का उपयोग करते हुए कोलकाता के मनीष ने 69वें मिनट में गोल कर स्कोर बराबर कर दिया। इस बीच समय समाप्त होने से पेनाल्टी शूट आउट की घोषणा की गई। 

शूट आउट के दौरान भी दोनों टीमों के खिलाड़ियों ने 2–2 मौके गंवाते हुए 3–3 गोल मारकर बराबरी कर दी। इसके बाद हुए सडेन डेथ के पहले ही मौके पर कोलकाता ने एक गोल किया लेकिन साई के खिलाड़ी गोल नहीं कर पाए और कोलकाता ने मैच 5–4 से जीत लिया। इसके पूर्व मैच का शुभारंभ मुख्य अतिथि जंगीपुर विधायक वीरेंद्र यादव ने दीप प्रज्ज्वलित कर व खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर किया। 

कहा कि करमपुर आज पूरे देश का इकलौता ऐसा गांव बन गया है जहां पर एस्ट्रोटर्फ लगाया गया है और उस पर हाॅकी होती है। कहा कि करमपुर जैसे छोटे से गांव में राष्ट्रीय खेल का राष्ट्रीय स्तर पर आयोजन अपने आप में पूरे जनपद के लिए बेहद गर्व की बात है। कहा कि इस एस्ट्रोटर्फ के लिए स्टेडियम के प्रबंधक ठाकुर तेज बहादुर सिंह व पूर्व सांसद राधेमोहन सिंह ने कड़ी मशक्कत की है। पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव व पूर्ववर्ती केंद्र सरकार के सहयोग से इसे लगाया जा सका। कहा कि इस स्टेडियम में घुसते ही मुझे बेहद गर्व की अनुभूति होती है। ऐसा लगता है कि मैं किसी मंदिर में आ गया। 

आयोजक मंडल को भरोसा दिया कि और कहा कि इस स्टेडियम के लिए मेरे द्वारा अगर कोई सहयोग हो पाया तो मैं खुद को धन्य समझूंगा। कहा कि इस स्टेडियम में खेले हुए खिलाड़ी आज भारत का नाम पूरी दुनिया में रोशन कर रहे हैं। इससे गर्व की बात और कुछ नहीं हो सकती। इसके पश्चात विजेता व उपविजेता टीम के कप्तान क्रमशः सौरभ सिंह व अमित राजभर को ट्राफी के साथ ही ईनामी राशि भी प्रदान की। 

इस दौरान आयोजक तेज बहादुर सिंह की उपलब्धियों पर अधिवक्ता रणजीत सिंह द्वारा तेजबहादुर सिंह को ट्राफी देकर सम्मानित किया गया। निर्णायक की भूमिका में एमके कोरिया, अरसद कमाल, सुनील चैधरी, राजेश यादव, इंद्रदेव, मनोज सिंह रहे। इस मौके पर विशिष्ट अतिथि कर्नल एके अग्रवाल, मुंबई के पूर्व विधायक राजहंस सिंह, रतन सिंह, डा. राजकुमार गौतम, पूर्व जिलाध्यक्ष सुदर्शन यादव, ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि ओमप्रकाश सिंह, जय किशन साहू, रमाशंकर सिंह, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष दिनेश भट्ट, अमित सिंह आदि मौजूद थे। अध्यक्षता यूपी कालेज के डा. रमेश प्रताप सिंह व संचालन मेघबरन सिंह पीजी कालेज के प्राचार्य डा. नागेंद्र पांडेय ने किया। आभार प्रबंधक तेजबहादुर सिंह व पूर्व सांसद राधेमोहन सिंह ने ज्ञापित किया।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad